दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के 10 शॉर्ट कट

दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के 10 शॉर्ट कट

दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के लिए पहले खुद को तैयार करे।बालों में तेल लगाकर जुड़ा बना ले।आँखो में चश्मा, हाथों में रबर के दस्ताने पहन ले।मुँह पर मास्क लगा ले।घर की पुरानी और बेकार न इस्तेमाल होने वाली चीजों को घर से बाहर निकाल दे।दिवाली की सफाई का सारा सामान झाडू, सूती कपड़े आदि निकाल लें। अब शुरू हो जायें घर को झटपट साफ करने में 

#1 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर वन

घर को झटपट साफ़ करने के लिए सबसे पहले मकड़ी के जाले हटाए।पंखों की सफाई के लिए फर्नीचर और बेड पर पुरानी चादर बिछाएं।सूती कपड़े से पंखा साफ करें।साबुन वाले पानी से पंखा दोबारा साफ करे।खिड़की और दरवाजे की सफाई के लिए पहले धूल झाड ले।होम मेड क्लीनर में सूती कपड़े को भिगो ले। गीले, सूखे कपड़े से खिड़की, दरवाजे साफ करे।घर के जिस हिस्से में सफाई करनी है वहां से सामान को हटा दे। जगह बनाकर सफाई शुरू करे। 

ये भी पढ़े   भूलकर भी घर पर इस दिशा में न रखें पानी की टंकी जान ले water tank vastu in hindi | वास्तु के अनुसार पानी की टंकी

#2 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर टू

इलेक्ट्रॉनिक स्विच साफ करने के लिए सबसे पहले मेन स्विच को बंद कर दे।लिक्विड डिटर्जेंट में कपड़े को भिगोये।गीले कपड़े से सारे स्विच, इलेक्ट्रॉनिक सामान साफ कर लें।पर्दे ड्राई क्लीन करवा ले। लिक्विड क्लीनर से घर में पर्दे खुद भी साफ कर सकते हैं। 

#3 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर थ्री

सोफा,टीवी कंप्यूटर को वैक्यूम क्लीनर से साफ करें।लेदर फर्नीचर को ऑलिव आयल से साफ करे। लेदर फर्नीचर की दरारों को केले के छिलके,पेट्रोलियम जैली से रगड़े। लकड़ी के फर्नीचर को होम मेड क्लीनर से साफ करे। 

होम मेड क्लीनर:  होम मेड क्लीनर बनाने के लिए पानी को उबाल ले। गर्म पानी में बेकिंग सोडा, नमक, विनेगर व लिक्विड सोप मिला कर स्प्रे बोतल में भर लें।

#4 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर फोर

किचन की अलमारी,स्लैब साफ करे।चिकनाई को तेल लगे सूखे कपड़े से साफ करे।चाँदी, तांबे के बर्तनों को खट्टी चीज़ो से साफ करे।किचन के डिब्बों को खाली करके, दाल मसाले धूप में सूखा ले।डिब्बों को सिरके, सोडा मिले पानी से धोये।चिमनी की चिकनाई होम मेड क्लीनर, बेकिंग पाउडर से साफ करे। 

#5 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर फाइव

नाली व सिंक की सफाईसोडा व पानी के घोल से करे।जंग के निशान आलू, बेकिंग सोडा से मिटाये।खिड़की,दरवाज़े का शीशा प्याज के पानी से चमकाये।प्याज को पानी में उबाल ले।इस पानी में लिक़विड डिटर्जेंट मिला कर साफ़ करें।वाश बेसिन, नल,में जमा कैल्शियम सिरके से साफ करे। सिरके को आधे घंटे के लिए लगाकर छोड़ दें। सीलन और पानी से हुए बाथरूम के पीले दाग तारपीन के तेल से साफ करे।

#6 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर सिक्स

प्लास्टिक के फर्नीचर को ब्लीच के पानी से साफ करें।कारपेट शैंपू के घोल से साफ करे। कार्पेट के दागों परशैंपू का घोल लगा दें।सूखे कपड़े से साफ कर वैक्यूम क्लीनिंग करे।नक्काशी वाले सामान को टूथ ब्रश से साफ़ करें।

ये भी पढ़े   कैसा हो आपका पूर्व मुखी घर वास्तु के अनुसार

#7 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर सेवन

दीवारों को सूखे कपड़े से झाड़ दें।निशानों को मिटाने के लिए दीवारों को गीले कपड़े से साफ करें।दीवारों पर पेन के निशान बेकिंग सोडा से मिटाये।पेंटिंग वॉलपीस की पीछे से भी सफाई करें।लाइट्स, शो पीस को फेदर ब्रश से साफ़ करें।

#8 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर ऐट

कूलर का पानी निकालकर साफ कर लें। टूटे सामान, गमलो को फेंक दें।गर्मी के कपड़ों को धूप दिखा कर अंदर रख दे। सर्दी के कपड़ों को धूप दिखा कर ही अलमारियों में रखें। 

#9 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर नाइन

फर्श पर लगी काई साफ कर दें।काई साफ़ करने के लिए नींबू के छिलके काई पर रगडे।टायलेट पाॅट को टॉयलेट क्लीनर से साफ करे।टायलेट क्लीनर न होने पर कोल्ड ड्रिंक या सिरके से साफ करे।  

#10 घर को झटपट साफ करने का शार्ट कट नंबर टैन

हर सामान को उसकी सही जगह पर व्यवस्थित रखे।रंगोली पहले से ही बनाकर देख लें।घर के पर्दे, चादरे बदल दे।

 

Previous Post

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
फिटकरी से बवासीर का इलाज कैसे करें
जिंदगी

फिटकरी से बवासीर का घर बैठे उपचार