क्रासुला के पौधें के फायदे

कैसे पहचाने असली क्रसुला

वास्तु में कई ऐसे पौधो के नाम बताए गए हैं जिनसे घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है और घर मे सुख-समृद्धि और शांति बनी रहती है। वास्तु में हर एक पौधे का अपना महत्व होता है। ज्यादातर लोग धन के लिए मनी प्लांट लगाने के बारे में ही जानते हैं लेकिन वास्तु में धन प्राप्ति के लिए एक अन्य पौधे के बारे में बता गया है, इसे क्रसुला का पौधा कहते है।

क्रसुला किसी एक पौधे का नाम नही है। क्रसुला एक प्रजाति का नाम है जिसके अन्तर्गत 1400 से ज्यादा प्रजातिया है, इसमे सबसे ज्यादा फेमस क्रासुला ओवाटा है। क्रसुला जेड ट्री, फ्रेंडशिप ट्री, लकी ट्री और मनी ट्री के नाम से भी जाना जाता है। वास्तु में क्रासुला के पौधे को धन प्राप्ति का पौधा भी कहा जाता है

असली क्रासुला की पहचान कैसे करे?

क्रासुला ओवाटा की पत्तियां मोटी होती हैं लेकिन बहुत मुलायम होती हैं, ये पौधा बहुत तेजी से फैलता है, इसकी पत्तियां हल्की हरी और हल्की पीली होती हैं. इस पौधे को ज्यादा धूप की जरूरत नहीं पड़ती है, ये छांव में भी बढ़ता जाता है, बसंत-ऋतु में इसमें तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूल खिलते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं। सबसे ख़ास बात यह है की इस पौधे की पत्तियां मजबूत होती है, क्योंकि यह रबड़ जैसी होती है जिससे छुने से टूटने का डर नहीं रहता। क्रसुला के पौधो की पत्तियां जोड़ो मे आती है।

ये भी पढ़े   कही आपने भी तो नहीं रखा तुलसी का पौधा इस दिशा में ?
Previous Post
क्रासुला के पौधें के फायदे
पौधे

क्या हो जाता है जब लगा लेते है क्रॉस्सुल का पौधा ? क्रसुला लगाने के फायदे

Next Post
क्रासुला के पौधें के फायदे
पौधे

क्रसुला, क्या ये पौधा शुभ है?