तुलसी का पौधा कहां लगाएं, तुलसी का पौधा कब लगाएं

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए?

हमारे शास्त्रों में और हिन्दू धर्म में तुलसी को बहुत महता दी गई है । बहुत से लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाते है और रोजाना उसकी पूजा करते है । तुलसी के पौधे को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है । लोग तो हर साल तुलसी विवाह भी बड़ी-धूमधाम से करते है । तुलसी के पौधे से कई सारी दवाईयां भी बनती है ।

तुलसी के अर्क से सर्दी-खांसी, बुखार आदि भी दूर होते है । लेकिन वास्तु के अनुसार तुलसी को किस दिशा में लगाना चाहिए यह बहुत जरुरी है,  अन्यथा घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो सकता है । आईये जानते है घर में तुलसी लगाने के फायदे, तुलसी को किस दिशा में लगाएं और किस दिशा में ना लगायें ।

हम यह भी बताएंगे कि तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए और इसके घर में लगाने के क्या फायदे होते हैं। इसके अलावा, हम इस पौधे से जुड़े अन्य टॉपिक्स जैसे तुलसी का पौधा अपने वास्तुशास्त्र के अनुसार कहां लगाएं, तुलसी के पौधे के फायदे और तुलसी का पौधा किस उम्र में लगाना चाहिए जैसे अन्य महत्वपूर्ण टॉपिक पर चर्चा करेंगे।

तुलसी का पौधा कहाँ लगायें

घर की सुखद और आरोग्यदायक वातावरण को बनाये रखने के लिए तुलसी का पौधा लगाना एक बहुत ही अच्छा विकल्प होता है। यह एक प्राकृतिक उपाय है जो आपके घर की स्वस्थता का ख्याल रखता है। इस लेख में हम आपको बताएंगे कि तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए, कब उखाड़ना चाहिए और इसे कैसे लगाया जाए।

ये भी पढ़े   बैम्बू प्लांट को लगाने के फायदे और नुकसान तथा इसे किस दिशा में लगाना चाहिए

तुलसी का पौधा उत्तर या पूर्व दिशा में लगाया जा सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार, तुलसी का पौधा उत्तर दिशा में लगाना अधिक उपयोगी माना जाता है।

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में उत्तर, उत्तर-पूर्व, या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए । अगर इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाते है तो घर में बरकत होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है । अगर जमीन खाली ना हो तो आप गमले भी सम्मान सहित तुलसी के पौधे को लगा सकते है ।

तुलसी का पौधा घर में कब लगाना चाहिए

  • अगर तुलसी का पौधा रसोई के पास रखा जाए तो इससे घर के झगड़े समाप्त होते है ।
  • पूर्व दिशा में खिड़की के पास रखने से यदि घर में बच्चा जिद्दी है तो उसका जिद्दीपन दूर हो जाता है ।
  • पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखने से अगर आपका बच्चा आपकी नियन्त्रण रेखा से बाहर है या किसी भी तरह की मर्यादा को लांघ रहा है तो वह सुधर जायेगा ।
  • पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखने से और उसके तीन पत्ते अपने बच्चे को खिलने से आपका बच्चा आपकी बात को मानेगा और उसके अनुसार व्यवहार करेगा ।
  • तुलसी के पौधे को उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते है और घर की आर्थिक स्थिति सुधरती है, क्योंकि इस दिशा को कुबेर देवता की दिशा माना जाता है ।
  • दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है ।

ये भी पढ़े : कैसी होनी चाहिए वास्तु के हिसाब से नेमप्लेट

तुलसी का पौधा कब उखाड़ना चाहिए

तुलसी को उखाड़ने का सबसे उपयुक्त समय उसकी वृद्धि के बाद होता है। तुलसी का पौधा जब लगभग 6 से 8 हफ्तों का हो जाता है तब उसे उखाड़ा जा सकता है। इस समय पौधे का विकास पूर्ण हो जाता है और इससे उखाड़ने पर नए पत्तों और शाखाओं की वृद्धि का सम्भावना कम होती है। तुलसी के पौधे को उखाड़ते समय इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए कि वह खुशबूदार मिट्टी में लगा हो जिससे पौधे की जड़ें पूरी तरह से निकल सकें।

ये भी पढ़े   क्या हो जाता है जब लगा लेते है क्रॉस्सुल का पौधा ? क्रसुला लगाने के फायदे

तुलसी का पौधा कहां लगाना चाहिए

तुलसी को सबसे अच्छे रूप से गर्म और उमस वाले स्थानों में उगाया जा सकता है। इसे आप अपने घर के बगीचे में या बालकनी में लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इसे खुले जमीन में भी लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि तुलसी का पौधा उगाने के लिए सीधे सूर्य के नीचे नहीं रखना चाहिए, अन्यथा इसके पत्ते सुख जाते हैं और पौधा मर जाता है। तुलसी को आप मिट्टी के उच्च गुणवत्ता वाले सामान्य मिट्टी में लगा सकते हैं।

तुलसी का पौधा किस दिन लगाएं

तुलसी का पौधा सबसे अच्छी तरीके से जल्द से जल्द उसी दिन लगाना चाहिए जब आपके पास उपलब्ध हो। तुलसी को लगाने के लिए विशेष दिन नहीं होते हैं। इसे आप किसी भी दिन लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि तुलसी को समझौते और विवादों के दिन नहीं लगाना चाहिए।

तुलसी का पौधा घना कैसे करें

तुलसी का पौधा घना और स्वस्थ बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स हैं:

  • उपयुक्त मिट्टी का चयन करें: तुलसी के पौधे को उपयुक्त मिट्टी में लगाना बहुत महत्वपूर्ण होता है। इसके लिए मिट्टी में जीवाणु नहीं होना चाहिए और उसमें पोषक तत्वों की समृद्धि होनी चाहिए।
  • प्रकृति की देखभाल करें: तुलसी का पौधा घना होने के लिए उसे प्रकृति की देखभाल करनी होगी। पौधे को नियमित रूप से पानी देना चाहिए और उसे प्रकृति के अनुसार धूप और छाया में रखना चाहिए।
  • खाद का उपयोग करें: तुलसी के पौधे को खाद से खुराक देना बहुत फायदेमंद होता है। यह पौधे को पोषण देता है और उसको घना बनाए रखने में मदद करता है।
  • प्रुनिंग करें: तुलसी के पौधे को नियमित रूप से प्रुनिंग करना चाहिए। इससे पौधे के ढंग बने रहते हैं और उसके लंबाई और चौड़ाई को नियंत्रित किया जा सकता है। इससे पौधे को ज्यादा फलने की उम्मीद होती है।
ये भी पढ़े   कही आपने भी तो नहीं लगाया इस दिशा में **मनी प्लांट** ?

तुलसी का पौधा दान करना चाहिए या नहीं

तुलसी का पौधा दान करना एक बहुत ही शुभ कार्य होता है जो धर्म, सेवा और समाज के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। तुलसी के पौधे को दान करने से आप उसके लाभों को और भी बढ़ा सकते हैं।

धार्मिक दृष्टि से भी तुलसी का पौधा दान करना बहुत महत्वपूर्ण होता है। तुलसी एक पवित्र पौधा होता है जिसे पूजा-अर्चना के लिए उपयोग किया जाता है। इसलिए, तुलसी का पौधा दान करने से धर्म के नियमों को पालना भी सही होता है।

तुलसी का पौधा सूख जाने पर क्या करें

अगर किसी वजह से घर में रखा तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे किसी बहती नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए । सूखा तुलसी का पौधा घर में रखने से बरकत नहीं रहती है । इसलिए भूलकर भी घर में तुलसी का सूखा पौधा ना रखें ।

ये भी पढ़े :  10 लकी चीजे जो पर्स में रखने से आती है लक्ष्मी 

घर में तुलसी का पौधा किस दिन लगाना चाहिए

वैसे तो शुभ काम करने का कोई दिन नहीं होता और जिस दिन शुभ काम करते है वही दिन शुभ बन जाता है । लेकिन अगर फिर भी किसी एक दिन की बात की जाए तो रविवार के दिन को बहुत शुभ माना जाता है ।
इसलिए रविवार के दिन घर में तुलसी का पौधा लगायें । हर दिन तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए और उसकी परिक्रमा करनी चाहिए इससे घर में शांति बनी रहती है और स्वास्थ्य सही रहता है । ठाकुर जी को भोग भी तुलसी का ही लगता है और इसलिए भी घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है ।

ये भी पढ़े : बच्चो की गन्दी हरकतों से हैं परेशान कर ले ये वास्तु के टिप्स

Previous Post

कहीं दर्पण तो नहीं बना रहा आपकी सफलता की रूकावट | Vastu tips for mirror in hindi

Next Post
Vishnu Sahasranamam Stotram With Hindi Lyrics
स्तोत्र

विष्णु सहस्त्रनाम स्त्रोतम के लिरिक्स (हिंदी में ) Vishnu Sahasranamam Stotram With Hindi Lyrics