कही आपने भी तो नहीं रखा तुलसी का पौधा इस दिशा में ?

हमारे शास्त्रों में और हिन्दू धर्म में तुलसी को बहुत महता दी गई है । बहुत से लोग अपने घरों में तुलसी का पौधा लगाते है और रोजाना उसकी पूजा करते है । तुलसी के पौधे को घर में लगाना बहुत शुभ माना जाता है । लोग तो हर साल तुलसी का विवाह भी बड़ी-धूमधाम से करते है । तुलसी के पौधे से कई सारी दवाईयां भी बनती है ।
तुलसी के अर्क से सर्दी-खांसी, बुखार आदि भी दूर होते है । लेकिन तुलसी को भी वास्तु के अनुसार सही दिशा में लगाना बहुत जरुरी है अन्यथा घर में नकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश हो सकता है । आईये जानते है घर में तुलसी लगाने के फायदे, इसे किस दिशा में लगायें और किस दिशा में ना लगायें ।

तुलसी का पौधा कहाँ लगायें

वास्तु शास्त्र के अनुसार तुलसी का पौधा घर में उत्तर, उत्तर-पूर्व, या पूर्व दिशा में लगाना चाहिए । अगर इन दिशाओं में तुलसी का पौधा लगाते है तो घर में बरकत होती है और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है । अगर जमीन खाली ना हो तो आप गमले भी सम्मान सहित तुलसी के पौधे को लगा सकते है ।
घर में इस जगह पर रखें तुलसी का पौधा

  • अगर तुलसी का पौधा रसोई के पास रखा जाए तो इससे घर के झगड़े समाप्त होते है ।
  • पूर्व दिशा में खिड़की के पास रखने से यदि घर में बच्चा जिद्दी है तो उसका जिद्दीपन दूर हो जाता है ।
  • पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखने से अगर आपका बच्चा आपकी नियन्त्रण रेखा से बाहर है या किसी भी तरह की मर्यादा को लांघ रहा है तो वह सुधर जायेगा ।
  • पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा रखने से और उसके तीन पत्ते अपने बच्चे को खिलने से आपका बच्चा आपकी बात को मानेगा और उसके अनुसार व्यवहार करेगा ।
  • तुलसी के पौधे को उत्तर-पूर्व दिशा में रखने से धन के देवता कुबेर प्रसन्न होते है और घर की आर्थिक स्थिति सुधरती है, क्योंकि इस दिशा को कुबेर देवता की दिशा माना जाता है ।
  • दक्षिण-पूर्व दिशा में तुलसी का पौधा लगाने से घर का वास्तु दोष दूर होता है ।
ये भी पढ़े   बैम्बू प्लांट को लगाने के फायदे और नुकसान तथा इसे किस दिशा में लगाना चाहिए

ये भी पढ़े : कैसी होनी चाहिए वास्तु के हिसाब से नेमप्लेट

तुलसी का पौधा सूख जाने पर क्या करें

अगर किसी वजह से घर में रखा तुलसी का पौधा सूख जाता है तो उसे किसी बहती नदी में प्रवाहित कर देना चाहिए । सूखा तुलसी का पौधा घर में रखने से बरकत नहीं रहती है । इसलिए भूलकर भी घर में तुलसी का सूखा पौधा ना रखें ।

ये भी पढ़े :  10 लकी चीजे जो पर्स में रखने से आती है लक्ष्मी 

इस दिन लगायें घर में तुलसी का पौधा

वैसे तो शुभ काम करने का कोई दिन नहीं होता और जिस दिन शुभ काम करते है वही दिन शुभ बन जाता है । लेकिन अगर फिर भी किसी एक दिन की बात की जाए तो रविवार के दिन को बहुत शुभ माना जाता है ।
इसलिए रविवार के दिन घर में तुलसी का पौधा लगायें । हर दिन तुलसी को जल चढ़ाना चाहिए और उसकी परिक्रमा करनी चाहिए इससे घर में शांति बनी रहती है और स्वास्थ्य सही रहता है । ठाकुर जी को भोग भी तुलसी का ही लगता है और इसलिए भी घर में तुलसी का पौधा लगाना बहुत शुभ माना जाता है ।

ये भी पढ़े : बच्चो की गन्दी हरकतों से हैं परेशान कर ले ये वास्तु के टिप्स

Previous Post

वास्तु के हिसाब से घर के दरवाजे कैसे होने चाहिए – घर के दरवाजे का वास्तु

Next Post

पैसा कमाने के लिये फेंगशुई के टोटके – Feng Shui Tips For Money

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *