क्रासुला के पौधें के फायदे

क्रसुला, क्या ये पौधा शुभ है? 

वास्तुशास्त्र मे पेड़ पौधो का काफी महत्व होता है। चीनी वास्तु शास्त्र फेंगशुई में भी घर में पैसों और तरक्की पाने के कई उपाय बताए जाते हैं। वैसे तो इस बात को हर कोई जानता है कि मनी प्लांट को घर में लगाना काफी शुभ माना जाता है। आज हम आपको एक ऐसे पौधे के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे घर मे लगाना शुभ होता है  इसे मोहिनी पौधा भी कहते हैं और जिस घर मे ये लगा रहता है उस घर में धन और संपत्ति आती है। इन दिनों क्रसुला को घर में लगाने का ट्रेंड भी जोरों पर है। इस पौधे की पत्तियां मोटी और चिकनी होती हैं जिनका रंग गहरा हरा होता है।

यह दक्षिण अफ्रीका का पौधा है जो मनी ट्री के नाम से पूरी दुनिया में जाना जाता है। सही वातावरण में यह बसंत-ऋतु के आरम्भ में तारेनुमा छोटे सफेद या गुलाबी फूलों को जन्म देते हैं जो देखने में बहुत ही सुंदर लगते हैं।

जिस तरह से हमारे यहां वास्तु शास्त्र होता है, वैसे ही चीन में फेंग शुई की विद्या है और इसके अनुसार यह एक ऐसा पौधा है, जिसे  घर मे रखना शुभ होता है। इसे घर में रख देने मात्र से ही यह पैसे को अपनी ओर खींचता है। इस पौधे को क्रासुला कहते हैं और यह एक फैलावदार पौधा है, जिसकी पत्तियां चौड़ी होती हैं, मगर हाथ लगाने से मखमली एहसास होता है।इस पौधे की पत्तियों का रंग ना तो पूरी तरह से हरा होता है और ना ही पूरी तरह से पीला। यह दोनों रंगों से मिश्रित पत्तियां हैं, मगर अन्य पौधों की पत्तियों की तरह कमजोर नहीं होतीं जो हाथ लगाते ही मुड़ या टूट जाऐ ।

ये भी पढ़े   बगीचे के लिए वास्तु टिप्स - vastu shastra plants for house in hindi

फेंगसुई के अनुसार क्रासुला का पौधा घर के प्रवेश द्वार दाहिनी दिशा में रखना शुभ होता है। जहाँ से सूर्य की रौशनी इस पर पड़े। फेंगसुई में क्रासुला का पौधा सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश देता है। इस पौधे को घर में रखने से धन में वृद्दि होती है। पैसों के लिए क्रसुला का पौधा बहुत अच्छा माना गया है । यह पौधा धन को आपके घर की और खींचता है।अगर आपके घर में धन नहीं रहता और आते ही चला जाता है तो आप इस पौधे को घर में रखें, आपको बहुत फायदा मिलेगा।इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी और बरकत बढ़ेगी।

कहा जाता है की इस पौधे को लगाने के बाद आपको धन-प्राप्ति के नए-नए अवसर मिलेंगे और आपका मन भी खुश रहेगा। यह पैसे को चुम्बक की तरह आपके घर की और खींचता है।कई लोगो ने इस पौधे को घर में लगाकर इसके फायदे देखे है।अगर आप भी धन की समस्या से परेशान है तो एक बार इस पौधे को घर में जरुर लगायें ।

Previous Post

वास्तु शांति मुहूर्त, गृह प्रवेश मुहूर्त-21, Griha pravesh muhurat

Next Post
दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के 10 शॉर्ट कट
जिंदगी मकान

दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के 10 शॉर्ट कट