शमी वृक्ष की पूजा विधि

इन तीन पौधो का सूखना होता है धन हानि का संकेत

प्रकृति के बिना जीवन संभव नही हमारे जीवन में पेड़ पौधों का काफी ज्यादा महत्व होता है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक पेड़ पौधे का हमारे जीवन में खास महत्व है। सनातन धर्म में भी तुलसी के साथ ही कई अन्य पेड़ को काफी महत्वपूर्ण बताया गया है। तुलसी के साथ ही कई प्रकार के पेड़ों की पूजा हिंदू धर्म में की जाती है। वास्तु शास्त्र के मुताबिक कई प्रकार के ऐसे पेड़ हैं जिन्हें घर में लगाने से सुख संपत्ति का आगमन होता है और घर में सकारात्मक ऊर्जा का बनी रहती है। लेकिन आज हम आप लोगों को ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो सूख जाता है या फिर मुरझा जाता है तो वह धन हानि का संकेत देता है।

शमी का पौधा

जैसा कि हम जानते है कि शमी का पेड़, शनिदेव को बेहद प्रिय माना जाता है और ऐसी मान्यता है कि शनि ग्रह से जुड़ी समस्याओं से छुटकारा पाने के लिए शमी का पौधा लगाना एक अच्छा उपाय है। साथ ही शमी का पेड़ शिवजी को भी प्रिय है। ऐसे में शमी के पेड़ का सूखना या मुरझाना शनि की खराब स्थिति या शिवजी के नाराज होने का संकेत देता है। ऐसा होने पर कार्यों में बाधा आ सकती है और कई तरह की समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. अगर घर पर शमी का पौधा हो तो उसकी अच्छे से देखभाल करें।

मनी प्लांट

वास्तु शास्त्र की मानें तो मनी प्लांट को हमेशा दक्षिण-पूर्व दिशा में ही लगाना चाहिए क्योंकि इस दिशा के देवता गणेशजी हैं और इस दिशा में मनी प्लांट लगाने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती और घर में सुख-शांति बनी रहती है. ऐसी मान्यता है कि जिस घर में मनी प्लांट खूब हरा-भरा रहता है उस घर में सुख-समृद्धि बनी रहती है। मनीप्लांट जब भी लगाऐ ये ध्यान दे कि इसकी बेल ऊपर की तरफ हो। मनी प्लांट का मुरझाना या सूखना भी धन हानि का संकेत है।

ये भी पढ़े   मोहिनी का पौधा - mohini plant benefits in hindi

अशोक का पेड़

वास्तु शास्त्र में अशोक के पेड़ को सकारात्मक ऊर्जा देने वाला पौधा माना गया है, इसलिए लोग घर के आंगन या मुख्य द्वार पर अशोक का पौधा लगाते हैं। ये बेहद शुभ होता है इस पेड़ का सूखना या मुरझाना घर की शांति भंग होने का संकेत देता है. ऐसे में रोजाना अशोक के पेड़ का ध्यान रखें और अगर किसी वजह से यह पौधा सूख जाए तो तुरंत इसे बदलकर दूसरा पौधा लगा दें।

Previous Post
शमी वृक्ष की पूजा विधि
Uncategorized

शमी के पेड़ का बड़ा है ज्योतिष और औषधि महत्व

Next Post
ऑफिस में 7 घोड़े की तस्वीर
जिंदगी

क्या हम बेडरूम में 7 हॉर्स पेंटिंग लगा सकते हैं?