कही आपने भी तो नहीं लगाया इस दिशा में **मनी प्लांट** ?

मनी प्लांट कहाँ लगाए जान ले मनी प्लांट का वास्तु

अक्सर हम दुविधा में रहते है कि वास्तु के अनुसार कौन सा पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए ? मनी प्लांट घर मे लगाने वाले पौधे में से एक है । आपने मनी प्लांट के पौधे के बारे में सुना होगा और शायद लोगों के घर में इसे देखा भी होगा। वास्तु के अनुसार मनी प्लांट एक ऐसा पौधा है जिसे घर में लगाने से घर में सुख-शांति आती है और धन की प्राप्ति होती है। इसे घर में लगाने से सकारात्मक ऊर्जा आती है और शास्त्रों के अनुसार यह बहुत ही शुभ पौधा माना जाता है।
लेकिन वास्तु के अनुसार इस पौधे को अगर गलत दिशा में लगा दिया या इसकी देख-रेख सही से नहीं की तो यह धन को ले भी सकता है मतलब हमें आर्थिक रूप से नुकसान भी हो सकता है। इसलिए इसे लगाते समय दिशा का बहुत ध्यान रखें। आईये जानते है मनी प्लांट लगाने के क्या फायदे है और इसे किस दिशा में लगाना चाहिए।

ये भी पढ़े   मोहिनी का पौधा - mohini plant benefits in hindi

ये भी पढ़े कहा लगाए बांस का पौधा 

मनी प्लांट को किस दिशा में लगाना चाहिए ?

मनी प्लांट लगाने के लिए दक्षिण-पूर्व की दिशा को सबसे शुभ माना जाता है। इस दिशा में लगाने से घर में धन प्राप्ति होती है और सुख-समृद्दी का वास होता है। घर में सकारात्मक ऊर्जा आती है। इस पौधे की सबसे ख़ास बात यह है की यह घर आँगन और कहीं पर भी आसानी से लग जाता है। इसे पानी में भी लगाया जा सकता है और इसके रख-रखाव के लिए ज्यादा मेहनत नहीं करनी पड़ती है। लेकिन इस बात का विशेष ध्यान रखें की मनी प्लांट को ऐसी जगह रखें जहाँ धुप ना हो और इसे हर सप्ताह बदल देना चाहिए।

ये भी पढ़े करसुआला का चमत्कारी पौधा कहा लगाए 

इस दिशा में नहीं लगाना चाहिए मनी प्लांट

मनी प्लांट को कभी भी उतर-पूर्व और पूर्व-पश्चिम दिशा में नहीं लगायें। इससे पति-पत्नी के रिश्तों पर बुरा असर पड़ता है और घर में नकारात्मक ऊर्जा आती है। मनी प्लांट ना सिर्फ घर में धन लाता है बल्कि रिश्तों में भी मधुरता लाता है इसलिए दिशा का विशेष ध्यान रखें।

मनी प्लांट लगाने की विधि – मनी प्लांट के फायदे

ये भी पढ़े   पैसा कमाने के लिये फेंगशुई के टोटके - Feng Shui Tips For Money

ये भी पढ़े 

टैग्स:
Previous Post
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा
मकान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा- Vastu For House In Hindi

Next Post
सपने में शिवलिंग देखना
सपने

क्या आपको दिखाई दिया महादेव का शिवलिंग ?