दूकान में ग्राहक बढाने के उपाय

आप भी कर ले ये ग्राहक बढाने के टोटके आने लगेगी दुकान में बरकत

Ghar me laxmi aane ke upaay



क्या आप भी उन लोगो में से हैं जिनकी दुकान पर ग्राहकी कम है या आपके सामानों की बिक्री बहुत कम होती है। बिक्री कम होने की वजह से पैसो की तंगी हो जाती है और महंगाई के इस जमाने में लोग जरूरी खर्च भी पूरे नही कर पा रहे। दोस्तों आज हम कुछ ऐसे नियमो और कुछ दुकान के टोटके के बारे में बात करने वाले हैं जिसको अपनाकर आप अपने दुकान में बिक्री बड़ा सकते है। चलिए जानते हैं व्यापार में सफलता के उपाय क्या हैं।



दोस्तों एक अछि कमाऊ दुकान के लिए जरूरी है कि दुकान का वास्तुठीक हो और दुकान चलाने वाले की दुकान में बैठने की दिशा।परन्तु अक्सर दुकान के लिए वास्तु टिप्स कर लेने के बावजूद भी दुकान नहीं चलती चलिए आज हम आपको कुछ दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय बताते है जो की व्यापार वृद्धि में मदद करेंगे।अगर आप भी ये व्यापार वृद्धि के उपाय कर लेंगे तो जरूर हे माता लक्ष्मी की कृपा आप पर बानी रहेगी।




dukan chalane ke upay

Dukan me bikri badhane ke upay

  • सबसे पहले टोटका है जब भी आप कोई नया काम शुरू करे या नयी दुकान शुरू करे तब चांदी की एक कटोरी में धनियाँ डाले और उस पर गणेश जी और
    माँ लक्ष्मी की चांदी की मूर्ति स्थापित करे। इस कटोरी को दुकान की पूर्व दिशा मे स्थापित करे।
  • रोज सुबह समय पर दुकान खोले और भगवान् के आगे अगरबत्ती जलाए।
  • दुकान में मिटटी के 4 बर्तन रखे और उसमें तिल, जौ,पीली सरसों और साबुत हरे मूंग डाले। ये दुकान में किसी भी जगह पर रख दे।
  • इन बर्तनों को एक साल के बाद बहते पानी में विसर्जित कर दे। ग्राहक बढाने के टोटके से ग्राहक आपकी दुकान की ओर आकर्षित होगे और आपको फायदा होने लगेगा।
ये भी पढ़े   फिटकरी के टोटके इन हिंदी-Fitkari Ke Fayde

Dukan me barkat ke liye upay

  • काला धागा ले और उसमें एक नीम्बू और सात हरी मिर्च पिरोए और कील में मंगलवार या शनिवार को टांग दे। नीम्बू में कोई दाग नही होना चाहिए। एक बात का ख़ास ध्यान रखना है कि ये नीम्बू मिर्ची पत्नी या बेटी के हाथो से ही बनवाए। बाज़ार से लाया हुआ नीम्बू मिर्ची काम नही आता है।
  • दुकान में कुबेर यंत्र विधि विधान से स्थापित करे।
  • दुकान में श्रीयंत्र विधि विधान से स्थापित करे।
  • अगर आप ऐसा महसूस कर रहे हैं कि किसी ने आपकी दुकान पर जादू टोटका किया है तो इसके लिए एक लाल धागे में 8 साबुत डंडीदार पान के पत्ते और 5 पीपल के पत्ते बांधे और इसे शनिवार को अपनी दुकान की पूर्व दिशा में बांध दे।
    इससे किसी का किया तंत्र टूट जाएगा और आपको लाभ होने लगेगा।
  • पान के पत्तो में शम्मी के पेड़ की थोड़ी सी लकड़ी लपेटकर अपने गल्ले में रखे। इससे भी किसी का किया हुआ तंत्र ख़त्म हो जाएगा।
  • जब भी रविवार को यानि सन्डे को दुकान जाए पान खाकर जाए, अगर पान नही खाते हैं तो एक पत्ता अपने साथ दुकान ले जाए और शाम को मंदिर में चदा दे।
  • सोमवार के दिन जब भी दुकान के लिए जाए अपना चेहरा दुकान में देख के फिर जाए।
  • मंगलवार के दिन जब भी दुकान के लिए निकले गुड़ खाके निकले।
  • बुधवार के दिन जब भी दुकान के लिए निकले धनिया चबाते हुए निकले।

ग्राहक बढाने के टोटके




  • वृहस्पतिवार के दिन जीरा खाए और फिर दुकान के लिए निकले।
  • शुक्रवार के दिन दही खाए और फिर निकले दुकान के लिए ।
  • शनिवार के दिन अदरक खाए और फिर दुकान के लिए निकले, ये आपके लिए शुभ होगा
  • जब भी दुकान में कदम रखे अपना दाहिना पैर पहले रखे, यानि राईट वाला पैर और जब भी दुकान से निकले बायाँ पैर यानि लेफ्ट पैर पहले बाहर रखे।
  • सफ़ेद सरसों को अपनी दुकान के द्वार पर रखे, इससे बिक्री बढ़ने लगेगी।
  • दुकान के दरवाजे पर हल्दी से स्वस्तिक बनाए और उस पर जरा सा गुड और जरा सी चने की दाल रखे, एक सप्ताह के बाद ये दाल और गुड मंदिर में चढ़ा दे
ये भी पढ़े   दुकान में ग्राहक बढ़ाने के उपाय, बंधी दुकान खोलने के उपाय - vastu tips for shop in hindi

ऊपर बताए टोटको और घर में लक्ष्मी आने के उपाय को पूरी श्रदा से अपनाए और अपनी दुकान में बिक्री बढाए। दुकान में बरकत के उपाय में अगर आपके कुछ सुझाव है तो हमें ज़रूर बताए।

dukan chalane ka mantra (दुकान चलाने का मंत्र)

सबको दुकान चलाने के नियम का पालन सही से करना चाहिए। इसीलिए बरकत के  उपाय अपनाने से आपकी दुकान सही चलने लगेगी। दुकान में बरकत के लिए उपाय नीचे दिए हुए है। नीचे दिए हुए दुकान चलाने के मंत्र को जरूर अपनाएँ :




  1. व्यापर बढ़ाने के तरीके में सबसे पहला तरीका है अपनी दुकान का कचरा सही जगह फेकना। दुकान का कचरा कभी भी दुकान के सामने नहीं फेकना चाहिए। ऐसा करने से दुकान में बरकत नहीं होती। दुकान के दक्षिण -पश्चिम कोने में एक कचरे का डब्बा रखें।  कचरा हमेशा उसी डब्बे में डालें। डब्बा भर जाने पर नगर निगम के कूड़े डालने वाली जगह पर दाल दीजिये।
  2. बरकत सभी को मिलनी चाहिए। बरकत के उपाय में सबसे पहला उपाय है की दुकान का कचरा कभी भी उस क्षेत्र के फवारे या चौराहे पर नहीं डालना चाहिए। ऐसा करने से सभी दुकान वालों को नुकसान होता है। इसका उनके स्वास्थय पर भी असर पड़ता है।
  3. व्यापर बढ़ाने के तरीके बहुत सारे है। उनमे से एक है दुकान में उतर या पूर्व दिशा की तरह मुँह करके बैठना। यह दुकान में बरकत के उपाय में से भी एक उपाय है। इस दुकान में बरकत के लिए उपाय को अपनाने से ग्राहक ज्यादा मोल भाव नहीं करता। इस दुकान चलाने के मंत्र को अपनाने से ग्राहक उधार भी कम मांगता है।
  4. बरकत के टोटके अपनाना बहुत आसान है। सबसे आसान बरकत का उपाय है कपूर और रोली को साथ जलाना। ऐसा करने के बाद इनकी राख को पुड़िया बनाकर अपनी दुकान में रख लीजिये। यह बरकत के लिए उपाय आपकी जरूर मदद करेगा।
  5. दुकान में बरकत के लिए उपाय बहुत सारे है। इनमे से एक है दुकान से निकलते वक़्त द्वार की जमीन को छूकर सर पर लगाना।  दुकान चलाने के नियम के अनुसार दाहिने हाथ से ही यह काम करे।  इस कार्य को करते वक़्त अपने इष्ट देवता का ध्यान जरूर करें।  इस दुकान में बरकत के लिए उपाय से आपको सफलता जरूर मिलेगी।
ये भी पढ़े   क्रासुला के पौधें के फायदे, नुकसान और इसे किस दिशा में रखना चाहिए

यह भी पढ़े

टैग्स: , , , , , , , ,
Previous Post

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा
मकान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर का नक्शा- Vastu For House In Hindi