दुकान नहीं चल रही है क्या करें

दुकान में ग्राहक बढ़ाने का उपाय, ग्राहक बढाने के उपाय, दुकान में ग्राहक बढ़ाने के टोटके

दुकान की तरक्की के उपाय

ग्राहकों की कमी को लेकर बहुत से दुकानदार परेशान दिखते है। दुकान पर ग्राहक नहीं आते तो हर दुकानदार परेशान हो जाता है की वो अपना घर कैसे चलाएगा, वह ग्राहक बढ़ाने के लिए हर संभव कोशिश करते हैं उसके बावजूद भी उन्हें कोई अच्छी सफलता नहीं मिलती। कई बार देखा जाता है कि दुकान भी अच्छी है तथा लोकेशन भी अच्छी है और तो और दुकान में माल भी काफी भरा हुआ है, इसके बावजूद भी कोई कस्टमर उस दुकान की तरफ आकर्षित नहीं होता है इसके पीछे कई वजह हो सकती है। आज हम इस लेख में उनमें से कुछ वजहों को जानने की कोशिश करेंगे तथा उसके समाधान का भी प्रयास करेंगे।

दुकान चलाने का उपाय

यदि दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं उसके पीछे सबसे बड़ी वजह दुकान का वास्तु शास्त्र हो सकता है। अर्थात आपकी दुकान का वास्तु शास्त्र बिगड़ा हुआ है। या आपने अपनी दुकान को वास्तु शास्त्र के अनुसार व्यवस्थित नहीं किया है जो आपके लिए एक बड़ी बाधा बने हुए।

दुकान में ग्राहक बढ़ाने के टोटके

यदि आप भी ग्राहकों की संख्या को लेकर परेशान है तो वास्तु शास्त्र के कुछ उपाय आप कर सकते हैं जिससे आपको उचित लाभ प्राप्त होगा।
आपकी दुकान में तिजोरी है तो उसे सदैव उत्तर दिशा में रखें तथा उसमें कोई पीली वस्तु अवश्य रखें। पीली वस्तु हल्दी की कोई गांठ या पीला कपड़ा, तांबे के सिक्के या पीले चावल आदि हो सकते हैं। इससे आपकी आय में वृद्धि होगी तथा ग्राहकों की संख्या की में भी वृद्धि होगी।

ये भी पढ़े   दुकान में किस तरफ मुंह करके बैठना चाहिए

धंधे में बरकत के लिए क्या करें

कई बार ऐसा होता है कि किसी बुरी नजर ने दुकान को बांधकर रखा होता है। उसे दूर करने के लिए एक पानी वाले नारियल को लाल कपड़े में लपेट कर उसके ऊपर मौली बांधकर हनुमान जी को चढ़ा कर उस पर सिंदूर लगा देना चाहिए। तथा इस नारियल को दुकान के मुख्य गेट पर लगा देना चाहिए। इससे हर तरह की नकारात्मक ऊर्जा दुकान से बाहर हो जाएगी।
दुकान के गले में सदैव लक्ष्मी जी तथा गणेश जी की मूर्ति रखनी चाहिए क्योंकि गणेश जी को शुभ का देवता तथा लक्ष्मी जी को धन की देवी माना जाता है अतः उनकी मूर्ति गले में रखने से आपके दुकान में सदैव शुभ कार्य होंगे तथा धन की प्राप्ति होगी।

दुकान में बरकत के उपाय

दुकान में बरकत नहीं हो रही है तो उसके लिए बहुत से कारण जिम्मेदार हो सकते हैं ऐसा हो सकता है कि आपने अपने दुकान के आगे काफी अतिक्रमण कर रखा हो या किसी अन्य ठेले वाले तथा गाड़ी वाले ने आप की दुकान के आगे अपना ठेला लगा रखा हो तो यह भी आपकी दुकान में बरकत ना होने का कारण बन सकता है। अतः किसी तरह का अतिक्रमण अगर आपकी दुकान के सामने है तो उसे हटा देना चाहिए।

दुकान नहीं चल रही है क्या करें

दुकान के आगे गंदगी होने पर भी बरकत में कमी दिखाई देती है। हो सकता है कि आसपास की दुकान वाले कचरा सड़क या मुख्य सड़क पर ही फेंक देते हो जिससे उत्पन वास्तु दोष के चलते आप को आर्थिक नुकसान उठाना पड़ सकता है। अतः उन्हें भी समझाएं तथा खुद को भी कचरा सदैव कचरा पात्र में डालना चाहिए।
दुकान में बरकत करनी है तो दुकान की सजावट भी बहुत ज्यादा मायने रखती है। यदि आप की दुकान पुराने तौर तरीके की है तो उसे व्यवस्थित करना चाहिए तथा बाहर से इसे अच्छी तरह से सजाना चाहिए। अच्छे कैटलॉग लगाने चाहिए जिससे कि लोग बाहर से इसे देखकर आपकी दुकान में घुसे यदि दुकान बाहर से ही सुंदर नहीं है तो कोई उसके अंदर आने की सोचेगा नहीं।

ये भी पढ़े   क्या करे जिस से व्यवसाय स्थल में मन लगा रहे?

प्रकाश का अच्छा इंतजाम

यदि आप चाहते हैं कि आप की दुकान में ग्राहकों की संख्या बढ़े तथा ग्राहक आपकी दुकान की तरफ आकर्षित हो तो प्रकाश की समुचित व्यवस्था दुकान में होनी चाहिए। ताकि वह हर वस्तु आसानी से देख सकें तथा किसी तरह की नकारात्मकता उनके मन में ना रहे। क्योंकि मंद प्रकाश एक तरह से वास्तु दोष दुकान में पैदा करता है। अतः दुकान में हमेशा भरपूर मात्रा में रोशनी की व्यवस्था होनी चाहिए।

Previous Post
दुकान में बरकत के उपाय
दुकान

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करें, shukra grah ko kaise majbut karen
ग्रह गोचर

शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करे, शुक्र ग्रह को मजबूत करने का मंत्र, शुक्र ग्रह का उपाय