ergonomi_0755_131120_mgg-1

क्या करे जिस से व्यवसाय स्थल में मन लगा रहे?

हर व्यक्ति आर्थिक उन्नति चाहता है और पैसे कमाने के लिए रात-दिन मेहनत करता है। कोई नौकरी करके पैसे कमाता है तो कोई बिज़नस करके पैसे कमा रहा है। कुछ लोगों का सपना होता है की वे अपना बिज़नस करें और पैसे कमायें क्योंकि सब लोग जानते है बिज़नस में पैसे के साथ-साथ फ्रीडम भी है। लेकिन इसके लिए मेहनत के साथ-साथ वास्तु का होना भी बहुत जरुरी है।
कई लोगों के मुहं से आपने कहते सूना होगा की मेरा व्यवसाय स्थल पर मन नहीं लगता है। कुछ लोग लेट दूकान खोलते है और जल्दी बंद कर देते है। ग्राहक को भी सीरियस नहीं लेते है। ऐसा कई बार बुरी नजर या धंधे को बाँधने की वजह से भी हो सकता है। इसके आलावा वास्तु दोष का होना भी इसका प्रमुख कारण है।
अगर आपका भी व्यवसाय स्थल पर मन नहीं लगता है और आप परेशान रहते है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे उपाय बताएँगे जिनको अपनाकर आप अपने व्यवसाय स्थल का वास्तु दोष दूर कर पाएंगे और आपका व्यवसाय स्थल पर मन भी लगने लगेगा और व्यवसाय में तरक्की भी होगी तथा धन की आवक भी ज्यादा होगी।

व्यवसाय स्थल में मन लगाने के तरीके






  • 12 गोमती चक्र लेकर उसे लाल कपडे में अच्छे से बाँध ले और उसे दूकान या ऑफिस के बाहर मुख्य दरवाजे पर लटका दे। इससे कारोबार में आने वाली दिक्कतें दूर होगी और ग्राहकों की संख्या भी बढ़ेगी तथा व्यवसाय में भी मन लगा रहेगा।
  • रविवार के दिन दोपहर में 5 नींबू काटकर व्यवसाय स्थल पर रख दे। इसके साथ एक मुठ्ठी काली मिर्च और एक मुट्ठी पीली सरसों रख दे। अगले दिन सुबह जब आप दूकान जाए तो इन सभी चीजों को किसी सुनसान स्थान पर रखकर आ जाएँ। इससे बुरी नजर दूर हो जाएगी और आपका व्यवसाय स्थल पर मना रहेगा।
  • रोजाना दूकान या ऑफिस जाते ही सबसे पहले वहां की अच्छे से सफाई करें और उसके बाद पूजा करके ही बेठे। इससे मन में भी शांति बनी रहती है।
  • शनिवार के दिन पीपल के पेड़ का एक पत्ता तोड़ें और उसकी अगरबत्ती से पूजा करके उसे जिस जगह आप बैठते है उसके नीचे गद्दी पर रख दे। ऐसा 7 शनिवार तक करें और जब 7 पत्ते हो जाये तो इसे किसी तालाब या कुएं में फेंक दे। इससे व्यवसाय स्थल पर मन लगा रहने के साथ-साथ आपका व्यवसाय भी तेजी से चलेगा।
  • अगर आपको लगता है की आपका धंधा किसी ने बाँध दिया है और अचानक से ग्राहकों का आना बंध हो गया है तथा आपका भी व्यवसाय में मन नहीं लग रहा है तो साबुत फिटकरी को दूकान में 31 बार वार दे और दूकान से बाहर निकलकर किसी चौराहे पर जाकर उतर दिशा में फेंक कर बिना पीछे देखें वापिस आ जाएँ। इससे अगर आपका धंधा किसी ने बाँध रखा होगा तो भी खुल जायेगा और व्यापार में पहले की तुलना में तेजी आएगी तथा आपका भी वहां मन लगा रहेगा और आपको काम करने में मजा आएगा।
ये भी पढ़े   दुकान में ग्राहक बढ़ाने के उपाय, बंधी दुकान खोलने के उपाय - vastu tips for shop in hindi

आज की इस पोस्ट में आप अच्छे से समझ गए होंगे की व्यवसाय स्थल पर मन लगाने के लिए किन-किन उपायों को अपनाना चाहिए। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करने और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट आपके बीच ला सके।

Previous Post
images (24)
जिंदगी

क्या है काल सर्प दोष? कैसे पाए इस से छुटकारा?

Next Post
Indian_Family_celebrating
जिंदगी

क्या करे जिस से घर में बनी रहे सुख शांति?