0f91bbe2-437d-48c8-9114-002b0e486e39

दुकान में ग्राहक नहीं आते क्या करें, व्यापार में बरकत के उपाय, दुकान नहीं चल रही है तो क्या करें

हर दुकानदार यह चाहता है कि उसकी दुकान अच्छी तरह से चले तथा उसमें दिन रात नए कस्टमर जोड़ते रहे। इसके लिए प्रत्येक दुकानदार दुकान को अच्छी तरह से सजाता है और डेकोर करता है तथा काम की प्रत्येक वस्तु उसमें रखता है परंतु कई बार देखा जाता है कि आपकी दुकान अच्छी तरह से भरी फूली होने के बावजूद भी दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं, तथा बावजूब इसके की आपकी दुकान भी अच्छी लोकशन पर है तथा इसमें माल भी अच्छा भरा हुआ है। ऐसे में कस्टमर नहीं आता तो यह आपके लिए बड़ी चिंता का विषय हो जाता है।

दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं, दुकान में ग्राहक कैसे बढ़ाएं

आप हर संभव प्रयास करते हैं जिससे आपके कस्टमर बढ़े परन्तु फिर भी ग्राहक नहीं आते। कस्टमर नहीं आने के पीछे अनेक वजह हो सकती है परंतु एक वजह यह भी हो सकती है कि आपकी दुकान का वास्तु सही नहीं है या फिर आपने अपनी दुकान को वास्तु शास्त्र के अनुसार सेट नहीं किया है। वास्तू शास्त्र का दुकान के चलने से बहुत गहरा संबंध होता है। आज के इस लेख में हम कुछ बातें आपके सामने लाए हैं जो आपके लिए दुकान में ग्राहक बढ़ाने में आपकी बहुत ज़्यादा हेल्प करने वाली है।

ये भी पढ़े   बुध को मजबूत कैसे करे, बुध ग्रह के लक्षण और उपाय budh grah ke upay

दुकान में बरकत के उपाय – दुकान को नजर से बचने के उपाय

कई बार ऐसा होता है की हमारी दुकान एक दम सही चल रही है और फिर अचानक से नुक्सान होना शुरू हो जाता है। आपके आस पास के दुकानदारों और लोगो की बुरी नज़र लगने से ऐसा हो सकता है। इस नज़र को उतारने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले एक फिटकरी का थोड़ा बढ़ा टुकड़ा लेकर अपनी दुकान से वार लीजिये। फिर एक चौराहे पे खड़े होकर इस टुकड़े को उत्तर दिशा में फेक दीजिये। ऐसा करते ही आप सीधा अपने घर चलें जाएँ। ऐसा करने से आपकी दुकान पे लगी हुई नज़र उतर जाएगी और आपका कारोबार फिर से अच्छे से चलने लगेगा।

दुकान में ग्राहक बढ़ाने के टोटके

वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान में एक पानी का ग्लास भरके उसमें नींबू डालकर उस गिलास को किसी वस्तु से ढक लें तथा इस गिलास को काउंटर के ऊपर रख देना चाहिए। हर सप्ताह इस पानी और नींबू को चेंज करते रहें आप देखेंगे कि तीन या चार सप्ताह बाद आपको अपने कस्टमर की तादाद में वृद्धि होती दिखेगी। यदि वास्तु शास्त्र के अनुसार कोई दोष आपकी दुकान में है तो वो इस टोटके से दूर हो जाएगा।

दुकान में किस तरफ मुंह करके बैठना चाहिए

दुकान के प्रधान संचालक को कुर्सी हमेशा दक्षिण या पश्चिम दिशा में लगानी चाहिए अर्थात उसका मुंह पूर्व या उत्तर की तरफ होना चाहिए। दुकान के मेन गेट के सामने उसका मुंह नहीं होना चाहिए इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए। यदि दुकान में एक से अधिक काउंटर लगे हुए हैं तो सभी काउंटर समानांतर होने चाहिए आमने सामने नहीं होने चाहिए।
काउंटर के गेट को कभी भी उत्तर पश्चिम दिशा में नहीं बनाना चाहिए। इस दिशा में बनाने से कई तरह के वास्तु दोष पैदा होते है जिससे आपकी आय में कमी तथा ग्राहकों की संख्या में भी कमी देखने को मिलती है।

ये भी पढ़े   आप भी कर ले ये ग्राहक बढाने के टोटके आने लगेगी दुकान में बरकत के उपाय

दुकान नहीं चल रही है तो क्या करें, दुकान में कस्टमर ना आए तो क्या करें?

यदि आप हर तरह का प्रयास करके देख चुके हैं उसके बावजूद भी आपकी दुकान नहीं चल रही है तो आपको वास्तु शास्त्र के अनुसार प्रबंध करना चाहिए। आप दुकान के मुख्य द्वार पर नींबू मिर्च आदि लगा सकते हैं कभी-कभी देखने को मिलता है कि कुछ लोग दुकान के मुख्य द्वार पर जूता लगवा देते हैं या कोई काली वस्तु लगा देते हैं जो कि सही नहीं है दुकान पर इस तरह की कोई वस्तु नहीं लगाने चाहिए। दुकान को नजर से बचाने के लिए नींबू मिर्च आदी का प्रयोग करना चाहिए।

दुकान में बरकत के उपाय

दुकान में बैठते समय हमेशा अपना मुंह उत्तर या पूर्व की तरफ़ रखें इससे ग्राहक आपसे ज्यादा उलझेगा नहीं तथा ज्यादा मोलभाव भी नहीं करेंगे। दुकान की सफाई करते समय एक बात का विशेष ध्यान रखना चाहिए कि दुकान से निकाला गया कचरा कभी भी दुकान के सामने या किसी अन्य की दुकान के सामने नहीं फेंकना चाहिए। इससे आपके ग्राहकों की संख्या में कमी आ सकती है इसलिए कचरे को सदैव कचरा पात्र में ही फेंके।

दुकान को नजर से बचने के उपाय

यदि आपकी दुकान में माल भी अच्छा है तथा सजावट भी अच्छी है इसके बावजूद भी कस्टमर नहीं आ रहे हैं तो इसका यह अर्थ हो सकता है कि दुकान के पहले दिन से ही इसे किसी की नजर लग गई है। इसीलिए आपको इसका समाधान करना चाहिए। एक फिटकरी लेकर दुकान के चारों कोनों में इसे घुमा कर किसी चौराहे पर जाकर जला देना चाहिए। इससे आपको ग्राहकों की संख्या में काफी संतुष्टि प्राप्त होगी।

ये भी पढ़े   शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करे, शुक्र ग्रह को मजबूत करने का मंत्र, शुक्र ग्रह का उपाय

 


Tags: , , ,
Previous Post
दुकान में बरकत के उपाय
दुकान

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करें, shukra grah ko kaise majbut karen
ग्रह गोचर

शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करे, शुक्र ग्रह को मजबूत करने का मंत्र, शुक्र ग्रह का उपाय