दुकान में बरकत के उपाय

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

[vc_custom_heading text=”Dukan me barkat ke liye upay”][vc_column_text]

महंगाई के इस ज़माने में हर दुकानदार चाहता है की उसके दुकान में ज्यादा से ज्यादा बिक्री हो । हर दुकानदर चाहता है की उसकी दुकान में सबसे ज्यादा ग्राहक आये। ज्यादा ग्राहक मतलब ज्यादा मुनाफा। आपके दुकान में कितने ग्राहक आते है यह आपके दुकान चलाने के तरीके पर भी निर्भर करता है। अगर आपका दुकान चलाने का तरीका सही है तो आपकी दुकान में बरकत जरूर होगी। लेकिन अगर आपके दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं, तो आपके दुकान चलाने के तरीके में कोई खोट है, तो आपको नुकसान सहना पढ़ सकता है।अगर सभ सही होने के बावजूद आपको नुकसान हो रहा है तो आप नीचे दिए हुए कुछ दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय अपना सकते है। यह दुकान में ग्राहक बढ़ाने के टोटके आपकी जरूर सहायता करेंगे :

[vc_custom_heading text=”Dukan me grahak badhane ke upay”][vc_single_image image=”301″ img_size=”full”][vc_column_text]

निंबू और हरी मिर्च का ग्राहक बढ़ाने का टोटका

दुकान में ग्राहक बढ़ाने के लिए जितने भी उपाय होते है उन सबमे से यह उपाय सबसे सरल है। इस उपाय में आपको 7 हरी मिर्चियाँ और 1 नींबू लेना है। इन दोनों चीज़ो को एक धागे में पीरो कर एक माला बना लीजिये। इस माला को अपनी दुकान में टाँगिए। माला को इस तरह लगाएं ताकि ग्राहक आराम से इस माला को देख सके। इस माला को हर शनिवार बदलें। दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय का नियम से पालन करे और देखे कितनी जल्दी आपकी दुकान में बरकत होती है। [vc_column_text]

पीपल के पेड़ के पत्ते से दुकान में ग्राहक कैसे बढ़ाएं

पीपल का पेड़ बहुत शुभ माना जाता है। बढ़े बूढ़े लोग कहते ही पीपल के पेड़ पर हर भगवान का वास होता है। इसीलिए पीपल के पेड़ के पत्तो को दुकान में ग्राहक बढ़ाने के लिए शुभ मानते है। इस दुकान चलाने के टोटके में आपको बस पीपल के पेड़ के एक पत्ते को अपने आसन के नीचे रखना है। यह कार्य आपको रोज़ 7 बार करना है। दिन के अंत में आपके आसान के नीचे पीपल के पेड़ के 7 पत्ते एकत्रित हो जायेंगे। इन पत्तो को आप किसी भी नदी या तालाब में बहा दें। दुकान में बरकत के उपाय को अपनाने से आप जल्दी ही कामियाबी की सीढ़ियां चढ़ जायेंगे।

[vc_custom_heading text=”दुकान में ग्राहक नहीं आ रहे हैं? दुकान नहीं चल रही है तो क्या करें” href=”https://vaastushastras.com/vastu-tips-shop-hindi-language/” class=”wpil_internal_link”][vc_column_text]

दुकान में बरकत के उपाय – दुकान को नजर से बचने के उपाय

कई बार ऐसा होता है की हमारी दुकान एक दम सही चल रही है और फिर अचानक से नुक्सान होना शुरू हो जाता है। आपके आस पास के दुकानदारों और लोगो की बुरी नज़र लगने से ऐसा हो सकता है। इस नज़र को उतारने के लिए आप फिटकरी का इस्तेमाल कर सकते है। सबसे पहले एक फिटकरी का थोड़ा बढ़ा टुकड़ा लेकर अपनी दुकान से वार लीजिये। फिर एक चौराहे पे खड़े होकर इस टुकड़े को उत्तर दिशा में फेक दीजिये। ऐसा करते ही आप सीधा अपने घर चलें जाएँ। ऐसा करने से आपकी दुकान पे लगी हुई नज़र उतर जाएगी और आपका कारोबार फिर से अच्छे से चलने लगेगा।

ये भी पढ़े   दूकान की नजर उतारने के तरीके, दुकान का नजर उतारना, व्यापार वृद्धि के उपाय


[vc_column_text]

दुकान में ग्राहक आने के उपाय, दुकान के टोटके – नीबू और पानी

कभी कभी ऐसा भी होता है की ग्राहक दुकान में आता तो है पर कुछ खरीदता नहीं है। बस देख कर चला जाता है। बार बार ऐसा होने से दुकान की बिक्री कम हो जाती है। अगर आप चाहते है की ग्राहक जब भी आये कुछ ना कुछ खरीद के लेके जाए तो आप इस दुकान के टोटके का प्रयोग कर सकते है। इसके लिए आप 1 नीबू के रस को 1 पानी के गिलास में मिला ले। इस गिलास को अपने काम करने वाली जगह पर रखले। हर रविवार इस गिलास के पानी को अवश्य बदले। ऐसा हर रविवार करने से आपको तरकी मिलेगी और ग्राहक कभी भी खाली हाथ नहीं लौटेगा। [vc_custom_heading text=”vastu shastra tips in hindi for shop”][vc_column_text]

दुकान की तरक्की के उपाय

हर दुकान वाला ग्राहक बढ़ाने के साथ-साथ अपना धन बढ़ाना भी चाहता है। ग्राहक बढ़ेंगे तो धन भी बढ़ेगा ही। दुकान पर ग्राहक बढ़ाने के उपाय के साथ-साथ धन बढ़ाने के उपाय को भी अपनाने से दुकानदार अपना धन बढ़ा सकते है। नीचे दिए हुए कुछ धन बढ़ाने के टोटके आपका धन बढ़ाने में मदद कर सकते है :

  • विष्णु भगवान की पूजा करने से लक्ष्मी माता खुश होती है। इसीलिए हर शुक्रवार को विष्णु भगवान और लक्ष्मी माता के मंदिर में लाल रंग के फूल चढाने चाहिए। इसके साथ-साथ विष्णु भगवान और लक्ष्मी माता की एक बड़ी सी तस्वीर भी दुकान में लगानी चाहिए।
  • लक्ष्मी जी हमेशा साफ़ सुतरी जगह पर ही प्रवेश करती है। इसीलिए आपको दुकान की सफाई हर रोज़ करनी चाहिए। इसके साथ-साथ सुबह-सुबह भगवान की पूजा करने के बाद दुकान की देहलीज़ की भी पूजा करनी चाहिए। देहलीज़ की दोनों तरफ सतिया बनाकर पूजा कीजिये। पूजा करने के लिए सतिया के ऊपर थोड़े से चावल की ढेरी बनाकर एक सुपारी पर कलेवा बांधकर उसपे रख दीजिये।
  • 5 किलो आटा और सवा किलो गुड़ को मिलाकर रोटियां बनाएं और गुरुवार के दिन शाम को गाये को खिलाएं। यह काम 3 गुरुवार तक करें। ऐसा करने से दरिद्रता दूर हो जाएगी।
  • एक पीले कपडे में 5 कोड़ी और थोड़ा सा केसर बांध लीजिये। इस कपडे के साथ चांदी का सिक्का बांधकर अपने धन रखने के स्थान पर रख दें। यह काम आप गुरुवार को ही करें। ऐसा करने से जल्दी ही आपकी दुकान में बरकत होगी।
  • हर रोज़ कौवे , गाये और कुत्ते को रोटी खिलाये। शनिवार के दिन काले कुत्ते को सरसो के तेल की रोटी खिलाएं। ऐसा करने से धन बढ़ाने में जो भी समस्या हो रही है वो दूर हो जाएगी।

[vc_custom_heading text=”dukan me grahak badhane ke upay”][vc_column_text]

दुकान चलने के टोटके Dukan chalane ke totke

दुकान में ग्राहक बढ़ाने के उपाय आपने अभी पढ़े। यह उपाय मदद तो करते है लेकिन इनको पूरा करने में थोड़ा ज्यादा समय लग जाता है। अपनी दुकान की बिक्री बढ़ाने के लिए इन उपायों के साथ साथ आप दुकान चलाने के टोटके भी अपना सकते है। ग्राहक बढ़ाने के टोटके अपनाने से आप जल्दी ही कामयाबी के रास्ते में आगे बढ़ सकते है। नीचे दिए हुए कुछ दुकान चलाने के टोटके आपकी मदद अवश्य ही करेंगे :

  • हर शनिवार आप जब भी दुकान खोले तो सबसे पहले दुकान में रखी हुई भगवान की मूर्ति या तस्वीर के सामने थोड़े से बिस्कुट या नमकीन रख दे। दिन के अंत में यह बिस्कुट या नमकीन किसी भी कुत्ते को खिला दें। यह कार्य आप हर शनिवार को करे और देखे इसका लाभ। ये दुकान चलाने का मंत्र जल्दी ही आपके दुकान की बिक्री बढ़ा देगा।
  • हर रोज़ दुकान जाने से पहले नाहा कर तुलसी के पौधे में 2 अगरबत्ती लगाएं और जल भी चढ़ाएं। फिर तुलसी के पौधे की 3 पत्तियां लेकर अपने दुकान के गल्ले में रख दें। ऐसा करने से आपकी दुकान के गल्ले में हमेशा धन बना रहेगा। जितने भी धन बढ़ाने के टोटके होते है , उन सब में से यह टोटका सबसे आसान है।
ये भी पढ़े   आप भी कर ले ये ग्राहक बढाने के टोटके आने लगेगी दुकान में बरकत के उपाय

ग्राहक को पटाने का तरीका

  • दुकान के बहार लगे हुए नींबू मिर्ची को कभी भी सड़क पर ना फेके। इससे हमेशा बहती हुई नदी या किसी कुएं में ही डालें। ऐसा करने से जो भी नकारात्मक ऊर्जा आपकी दुकान में होती है वो कभी भी लौट कर वापिस नहीं आती और आपकी दुकान में बरकत होती है।
  •  जिस भी दुकान पे लक्ष्मी माता की कृपा होती है उस दुकान में कभी भी धन की कमी नहीं होती। लक्ष्मी माता की कृपा बनाये रखने के लिए हर शुक्रवार को सुबह शाम लक्ष्मी माता की पूजा करे और एक सुपारी भी चढ़ाएं। ऐसा 7 शुक्रवार तक लगातार करे। जैसे ही 7 शुक्रवार हो जायेंगे आपके पास 7 सुपारियां होंगी। इन 7 सुपारियों को एक लाल कपड़े में बांधकर दुकान के या तो पूर्व या दक्षिण दिशा में बांध दे। ऐसा करने से आपके दुकान में ग्राहक बढ़ जायेंगे और आपको कामयाबी मिलेगी।
  • दान देने से ज्यादा पुण्य कमाने वाला काम और कोई नहीं होता। इसीलिए सप्ताह में एक बार अपनी कमाई का कुछ हिस्सा आपको दान जरूर करना चाहिए। ऐसा करने से आपको पुण्य तो मिलेगा ही और दुकान में बरकत भी होगी।

[vc_custom_heading text=”vastu for shop in hindi”][vc_column_text]

बिज़नेस बढ़ाने के उपाय Business badhane ke upay

खुद की दुकान चलाना भी एक तरीके का बिज़नेस ही है। हर इंसान कोई भी बिज़नेस पैसा कमाने और अपना घर चलाने के लिए ही शुरू करता है। कई बार ऐसा भी होते है की जितने भी व्यापार में बरकत के उपायऔर टोटके अपने अभी पढ़े उनमे से कोई भी आपकी मदद नहीं कर पाता। बिज़नेस चाहे कोई सा भी हो नीचे दिए हुए व्यापार बढ़ाने के उपाय आपकी मदद जरूर करेंगे। इसीलिए अपनी दुकान में ग्राहक बढ़ाने के लिए आप यह दुकान चलाने के उपाय भी अपना सकते है :

  • सबसे जरूरी है मेहनत करना। किसी भी व्यापार में बरकत लाने के लिए काफी मेहनत करनी पढ़ती है। इसीलिए दुकान के मालिक को कभी भी मेहनत करने से नहीं चूकना चाहिए। अपनी दुकान में बरकत लाने के लिए दिन रात एक करके मेहनत करनी चाहिए।
  • कभी कभी हमारे ग्रहो की वजह से भी हमे सफलता नहीं मिल पाती। दुकान में आप कितनी भी मेहनत कर ले लेकिन अगर आपके ग्रहो में कोई समस्या है तो आपको कामियाबी मिलने में दिक्कत हो सकती है। इसके समाधान के लिए वास्तु में कई उपाय दिए हुए है जिनसे आप ग्रहो की समस्या को सुलझा सकते है
  • आपको आपकी दुकान के उत्तर-पश्चिमी दिशा को भी नकारात्मक ऊर्जा से मुख्त रखना चाहिए। नमक मिले हुए पानी का पोछा लगाने से नकारात्मक ऊर्जा दुकान से बाहर जाती है।
ये भी पढ़े   दुकान में ग्राहक बढ़ाने के उपाय, बंधी दुकान खोलने के उपाय - vastu tips for shop in hindi

[vc_column_text]

दुकान नहीं चल रही है तो क्या करें

  • अगर आप कोई भी बिज़नेस मीटिंग कर रहे है या दुकान को बढ़ाने के लिए कोई तरकीब बना रहे है तो हमेशा पूर्व दिशा में बैठकर ही मीटिंग करे या तरकीब बनाये।
  • कुबेर की मूर्ति धन का प्रतिक होती है। अपनी दुकान के उत्तर दिशा में आपको कुबेर की मूर्ति को स्थापित करना चाहिए। ऐसा करने से आपको धन में बरकत मिलेगी है।
  • अगर आप थोड़े से कच्चे सुत को केसर रंग में रंगकर अपनी दुकान में काम करने वाली जगह पे बांधेगे तो आपकी दुकान और अच्छे से चलने लगेगी।
  • आपको दुकान का नक्शा भी वास्तु के हिसाब से बनाना चाहिए ताकि कोई दिक्कत ना हो।
    यह सभी ग्राहक बढ़ाने के उपाय और टोटको अवश्य ही आपकी मदद करेंगे। दिए हुए बिज़नेस बढ़ाने के उपाय आपको सफलता की उचाईयां छूने में मदद करेंगी।

[vc_column_text]

दुकान में बरकत के उपाय Dukan me barkat ke liye upay

हर कोई चाहता है की उसकी दुकान में बरकत हो। लेकिन बहुत बार यह मुमकिन नहीं होता। अपने आज तक बहुत सारे ग्राहक बढ़ने के टोटके या दुकान में ग्राहक बढ़ने के उपाय अपनाएं होंगे। इन सब चीज़ो के बाद भी आपकी दुकान अगर सही नहीं चल रही है तो हम आपके लिए लाएं असरदार दुकान में बरकत के लिए उपाय। यह दुकान में बरकत के लिए उपाय आपके लिए जरूर काम करेंगे। इन दुकान में बरकत के लिए उपाय को अपनाने से आप जल्दी की सफलता की सीढ़ियां चढ़ेंगे। आइए अब पढ़ते है यह दुकान में बरकत के लिए उपाय।

कई बार मुसीबत का सामना इसलिए भी करना पडता है क्यूंकि हम नहीं जानते की दुकान चलाने के नियम या दुकान चलाने का टोटका क्या है। दुकान चलाने के मंत्र आपको अपनी दुकान सही से चलाने में बहुत मदद करते है।

दुकान में ग्राहक लाने के उपाय

ज्यादातर आपकी दुकान इसलिए नहीं चलती क्यूंकि आपकी दुकान को बुरी नज़र लग जाती है। बहुत बार ऐसा होता है की नज़र लगने की वजह से कोई सा भी दुकान में ग्राहक बढ़ाने का उपाय या दुकान चलाने के तरीके काम नहीं करते। ऐसे में दुकान चलाने का टोटका भी असर नहीं करता।

बुरी नज़र हटाने का सबसे अच्छा तरीका है सिद्ध नज़र सुरक्षा कवच। आप यह कवच किसी भी सिद्ध पंडित से ले सकते है। यह व्यापर बढ़ाने के उपाय में से भी एक उपाय है। इस दुकान में बरकत के लिए उपाय से आप अपनी दुकान सही से चला पाएंगे। इसीलिए इस दुकान में बरकत के उपाय को जरूर अपनाएँ।

Tags: , , , , , , , , , , , ,
Previous Post
वास्तु के अनुसार घर का मुख्य द्वार किस दिशा में होना चाहिए
मकान

वास्तु के हिसाब से घर के दरवाजे कैसे होने चाहिए – घर के दरवाजे का वास्तु

Next Post
फरवरी माह (माघ माह) के व्रत और त्योहार
तीज त्योहार वास्तु

फरवरी माह (माघ माह) के व्रत और त्योहार