लक्ष्मी प्राप्ति के अचूक टोटके

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय – लक्ष्मी प्राप्ति के अचूक टोटके

पैसा किसे अच्छा नहीं लगता। गरीब अमीर बनना चाहता है तो अमीर और अमीर। हर किसी को पैसे की भूख है और इसके लिए इंसान हर संभव प्रयास करता है। जिस पर माँ लक्ष्मी की कृपा बन गई उसकी जिंदगी संवर जाती है और उसे कभी भी आर्थिक परेशानी नहीं आती और हमेशा उसके पार पैसों का अम्बार रहता है।
लेकिन जिससे माँ लक्ष्मी रूठ जाती है उसके पास पैसे कभी नहीं टिकते। राजा को रंक बनने में देर नहीं लगती। इसलिए माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करना बहुत जरुरी है।अगर माँ लक्ष्मी की कृपा बन गई तो जिंदगी में कभी पैसों की किल्लत नहीं आएगी।आईये जानते है माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपायों के बारे में।

ये भी पढ़े : दुकान में ग्राहक बढाने के टोटके

माँ लक्ष्मी को प्रसन्न करने के उपाय

लक्ष्मी प्राप्ति के अचूक टोटके

 

स्त्री का अनादर ना करें

जो लोग माँ लक्ष्मी का ध्यान और पूजा करते है उन्हें कभी भी स्त्री का अनादर नहीं करना चाहिए, क्योंकि माँ लक्ष्मी खुद एक स्त्री है, इसलिए स्त्री का अनादर करना विनाश को बुलावा देने जैसा है।

घर में साफ़-सफाई रखें

जिस घर में साफ़-सफाई रहती है वहां माँ लक्ष्मी का वास होता है।सुबह उठते ही सबसे पहले माँ लक्ष्मी का आह्वान करें और मुख्य द्वार पर हल्दी का पानी छिडके और अगर हल्दी का पानी नहीं है तो एक लोटा पानी अपने दरवाजे पर डाल दे।

ये भी पढ़े   वास्तुशास्त्र के द्वारा घर के खर्चों को कैसे कम करें? और समृद्धि प्राप्त करें- Money tips vastu in hindi

ये भी पढ़े : कैसी होनी चाहिए वास्तु के अनुसार सीढ़ी

शुक्र दोष को दूर करें

अगर आप पर शुक्र दोष है तो कभी भी माँ लक्ष्मी की कृपा नहीं बनेगी, इसलिए हर शुक्रवार को सच्चे मन से उपवास करना चाहिए। इस दिन एक दक्षिणावृति शंख में जल भरकर भगवान विष्णु का अभिषेक लगातार तीन शुक्रवार तक करना चाहिए।ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा आप पर बनी रहेगी।

लक्ष्मी प्राप्ति मंत्र – धन लक्ष्मी मंत्र का जाप करें

माँ लक्ष्मी को खुश करने के लिए “ओम शिरिंग शिरिये नम:” मंत्र का जाप 108 बार करना चाहिए। इसे शुक्रवार से शुरू करें और 43 दिन तक इस मंत्र का जाप करना चाहिए। लक्ष्मी प्राप्ति के मंत्र का जाप पूरा हो जाए तो माँ लक्ष्मी को खीर का भोग लगायें और इसके बाद 7 साल की आयु से कम उम्र की बालिकाओं को श्रदापूर्वक भोजन कराना चाहिए । भोजन में खीर तथा मिश्री को जरुर शामिल करें। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी प्रसन्न होती है और उसकी कृपा आप पर सदेव बनी रहती है।

झाड़ू शाम को ना लगायें

अगर आप चाहते है की माँ लक्ष्मी की कृपा हमेशा आप पर बनी रहे तो कभी भी शाम के समय घर में झाड़ू ना लगायें।झाड़ू पर कभी भी पैर नहीं लगाना चाहिए और अगर गलती से झाड़ू पर पैर लग गया है तो उसी समय माँ लक्ष्मी से हाथ जोड़कर माफ़ी मांगनी चाहिए। घर में कभी भी झाड़ू को खड़ा नहीं रखना चाहिए, ऐसा वास्तु के हिसाब से अशुभ माना जाता है।

तुलसी की पूजा करें

जिसके घर में तुलसी का पौधा है उसे रोजाना तुलसी की पूजा करनी चाहिए और उसे जल चढ़ाना चाहिए।याद रखें शाम के समय कभी भी तुलसी को जल नहीं देना चाहिए और शाम के समय तुलसी की आरती करें।तुलसी माँ लक्ष्मी लक्ष्मी को बहुत प्रिय है और अगर आप उनके प्रिय का ध्यान रखते है तो माँ हमेशा पर मेहरबान रहेगी।

ये भी पढ़े   मोहिनी का पौधा - mohini plant benefits in hindi

ऊपर बताये गए लक्ष्मी प्राप्ति के उपाय को अगर आप कर लेंगे तो माता आप पर जरूर प्रसन्न होगी और आपके बिगड़े काम बनने लगेंगे ।

ये भी पढ़े

Tags:
 
Next Post
gp
मकान वास्तु

गृह प्रवेश के लिए वास्तु टिप्स