कैसा हो वास्तु के अनुसार रसोई का रंग – vastu colors for kitchen

Vastu shastra colour tips for home in hindi

रंग , रंग और सिर्फ रंग! रंग हर तरफ है। पुरी दुनिया रंगो से भरी हुई है। अगर में कहु की रंग भी आपके व्यवहार , भावनाए और व्यक्तित्व को प्रभावित करते हे तो क्या आप मानोगे ? जी हाँ आपके आस पास के रंग भी आपके विचारों और सोचने की शक्ति को प्रभावित करते है। 

जैसे की किसी depressed इंसान को कभी भी काले रंग से नहीं घेरना चाहिए। ऐसा करने से वह इंसान depression से कभी उभर नहीं पाता। और अगर ऐसे ही इंसान को गर्म रंग (लाल,पीला,नारंगी) के संपर्क मे रखने से उसका depression कम होता है। इन ही सभी कारण की वजह से रंग हमारी जिंदगी मे बहुत महत्व रखते है। इसी वजह से वास्तु घर के अनेक हिस्सों को रंगने के नियम बताता है। अगर आप colors as per vastu choose करते है तो आपके लिए वो शुभ होता है।


Colour vastu in hindi Colors as per shastra

  • लाल रंग

लाल रंग एक bold रंग है। लाल रंग का nature active और simulating होता है। Living room मे हमेशा लाल रंग के अलग अलग shades का इस्तेमाल करना चाहिए। ऐसा करने से living room बहुत सुन्दर दिखता है। जो लोग depression के शिकार होते है उनको लाल रंग से थोड़ा दूर रहना चाहिए।

  • नीला रंग

 नीला रंग आसमान और पानी को दर्शाता करता है।नीला रंग दर्द को ठीक करने में मदद करता है। blue color according to vastu उन जगह पे इस्तेमाल किया जा सकता है जो area मे बड़ी हो। light shades of blue सही रहते है for wall colors as per vastu shastra .
  • हरा रंग

हरा रंग दर्शाता है healing को। इसी कारण से यह रंग hospitals मे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है। हरा रंग
गुस्सा शांत करता है और mood भी सही करता है।
  • सफ़ेद रंग

White color दर्शाता है साधापन , मासूमियत और सफाई। पुरा घर कभी भी सफ़ेद रंग paint नहीं करना चाहिए। पुरे घर की ceiling हमेशा white color की होनी चाहिए। 
  • नारंगी रंग

नारंगी रंग दर्शाता है अच्छे स्वास्थ को ,दृढ़ निश्चयऔर गौरव को। यह रंग वो लोग इस्तेमाल करते है जो लाइफ में उदास रहते है । जो लोग अपने goal को achieve करने के लिए सबसे ज्यादा निर्धारित होते है उनको यह रंग सबसे ज्यादा इस्तेमाल करना चाहिए। 
  • पीला रंग

पीला रंग दर्शाता है खुशियां ,अच्छे ख्याल ,धन, बुद्धि और एकाग्रता। जिस घर के कमरे ज्यादा बड़े नहीं है उनको आप पीला रंग कर सकते है। ज्यादा yellow color use करने से उस घर मे रह रहे लोगो को व्यवहार संबंधी समस्याएं हो सकती है । 
  • भूरा रंग

भूरा रंग दर्शाता है संतुष्टि , आराम और पृथ्वी तत्व को। यह एक मर्दाना रंग है। जो भी आदमी अपनी life मे ख़ुशी और संतुष्टि feel करना चाहता है वो यह रंग इस्तेमाल कर सकता है। 
  • बैंगनी रंग

बैंगनी रंग दर्शाता है विलासिता , आत्म सम्मान और कृपा को। यह रंग वो लोग इस्तेमाल कर सकते है जो हीन भावना महसूस  करते हैं । 

ये भी पढ़े   वास्तु के अनुसार कैसा हो ड्राइंग रूम | Drawing Room Vastu Tips

Vastu shastra Colour tips for home

Pastels colours as per vastu shastra सबसे अच्छे माने जाते है। वास्तु शास्त्र के अनुसार हमे हमारा घर हमेशा हलके रंगो से ही रंगना चाहिए। 

Colour of kitchen as per vastu

वास्तु के अनुसार रसोई हमेशा दक्षिण पूर्व दिशा मे होनी चाहिए।दक्षिण पूर्व दिशा अग्नि तत्व को दर्शाता है।अग्नि तत्व का रंग लाल होता है । इसी वजह से लाल रंग को रसोई घर के लिए अच्छा माना जाता है । लाल रंग को अपने रसोई घर मे इस्तेमाल करना चाहिए। सफ़ेद ,पीला , silver, नारंगी , गुलाबी , light chocolate colors रसोई के लिए सही है। ज्यादा गेहरे रंग रसोई के लिए नहीं इस्तेमाल करने चाहिए। 

Vastu colors for kitchen cabinet

हरा और हल्का पीला रंग are vastu colors for kitchen cabinet. यह दोनों रंग ही आपके kitchen को vastu compliant बनाते है। इन रंगो मे से आप कोई सा भी रंग अपने रसोई के cabinets को रंगने के लिए चुन सकते है । आपके kitchen की slab भी इन रंगो की हो सकती है। 
टैग्स: , , , , ,
Previous Post

नौकरी पाने के उपाय

Next Post

वास्तु के अनुसार कैसा हो ड्राइंग रूम | Drawing Room Vastu Tips

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *