stressed-stress-relax

तनाव कैसे दूर करे – how to reduce stress in hindi

आज के समय में सबसे बड़ी समस्या है स्ट्रेस यानी तनाव। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में स्ट्रेस इतना बढ़ गया है की हर कोई इससे परेशान है। किसी पर काम का प्रेशर, तो किसी को फैमिली की टेंशन, किसी पर कर्जे का बोझ तो कोई जिंदगी से परेशान, हर किसी को किसी ना किसी रूप में स्ट्रेस ने घेर रखा है।
बिज़नसमेन को बिज़नस में अच्छा कमाने का स्ट्रेस है तो स्टूडेंट को परीक्षा में अव्वल होने का स्ट्रेस है। आज के माहौल में चारों तरफ स्ट्रेस है। पिता को अपने बच्चों के फ्यूचर की टेंशन है तो कुछ लोग अपने रिलेशनशिप को लेकर टेंशन में है। अगर समय रहते स्ट्रेस का इलाज नहीं किया गया तो बाद में यह डिप्रेशन का रूप ले लेता है और उसका अंजाम बहुत भारी पड़ता है।
अधिकतर लोग आज के समय में अपने जीवन में टेंशन याने स्ट्रेस को लेकर परेशान है। सभी तरह की सुख-सुविधाएँ होने के बावजूद भी परेशान है। आज की इस पोस्ट में हम आपको स्ट्रेस को कम करने के तरीकों के बारे में बताएँगे जिससे आप अपने जीवन को खुशहाल बना पाओगे।

स्ट्रेस को दूर करने के तरीके - how to live tension free life in hindi

1. सही लाइफस्टाइल को चुने - stress free life tips in hindi

हमारी लाइफस्टाइल ही हमें सफल बना सकती है तो हमें असफल भी कर सकती है। इसलिए हमें हमारी लाइफस्टाइल को सुधारना होगा। जिस प्रकार से सही समय पर सोना जरुरी है, ठीक उसी प्रकार से सुबह सही समय पर उठना भी जरुरी है। उठने के बाद योग और व्यायाम जरुर करे। इसके बाद नाश्ता ले। भोजन में पौषक तत्वों को शामिल करे।

ये भी पढ़े   अपने गुस्से पर नियंत्रण रखने के तरीके

2. समय का मैनेजमेंट करें

अगर आपने समय का मैनेजमेंट कर ले तो आपके सारे काम समय पर पुरे होंगे और जब सारे काम समय पर पुरे होंगे तो आप भी खुश रहेंगे और ख़ुशी स्ट्रेस को दूर भगाने का सबसे प्रभावी तरीका है।

3. सोच को पॉजिटिव रखें - mind fresh tips in hindi

स्थिति कैसी भी हो लेकिन अपनी सोच को हमेशा पॉजिटिव रखे। अगर आपकी सोच नेगेटिव गयी तो आप किसी भी समस्या का समाधान नहीं कर पाएंगे बल्कि उलटा मुसीबत में फंस जायेंगे। पॉजिटिव सोच रखने के बल पर आप बड़ी से बड़ी समस्या का हल आसानी से निकाल सकते है। हर समस्या का हल आपकी सोच पर निर्भर करता है, इसलिए सोच को हमेशा सकारात्मक रखें।

4. खुद के लिए समय निकालें - stress management hindi

जिंदगी को अच्छे ढंग से जीना है तो खुद के लिए समय निकालना बहुत जरुरी है। काम करते-करते हम थक जाते है और काम के बोझ के चक्कर में टेंशन में आ जाते है। दौड़ते परिवार के लिए है, कमाते परिवार के लिए है, मदद लोगो की करते है लेकिन सबके बीच में हम खुद के लिए समय नहीं निकाल पाते है। खुद को थोड़ा ज्यादा समय देने की कोशिश करें, इससे आपको नई ऊर्जा मिलेगी और आप दोगुनी गति से काम कर पाएंगे।

5. दूसरों की मदद करें

दूसरो की मदद करना एक बहुत ही अच्छा गुण होता है। जो आपको बहुत खास बना देता है। अगर आप तनाव में हो और तब आप अगर किसी गरीब की या जरूरतमंद व्यक्ति की सहायता करते हो तो निश्चित है की आपका तनाव बहुत हद तक कम हो जायेगा, यह प्रैक्टिकल है। किसी की मदद करने से मिलने वाली सन्तुष्टि हमारे स्ट्रेस लेवल को बहुत ज्यादा कम करती है।

ये भी पढ़े   कैसा हो वास्तु के अनुसार रसोई का रंग - vastu colors for kitchen

6. दोस्तों से बात करें

तनाव में मददगार सबसे ज्यादा दोस्त होते है। दोस्तों के पास समस्या का समाधान हो ना हो लेकिन वे ऐसे सोल्यूशन देते है की दिल खुश हो जाता है। दोस्तों के पास जाने से चेहरे पर हंसी आ ही जाती है और मन खुश हो जाता है। जब भी स्ट्रेस लगे तब आप दोस्तों के साथ बात करें।

7. नशे से दूर रहें

नशा खुद के साथ-साथ परिवार का भी नाश करता है। अधिकतर लोग जो सबसे बड़ी गलती करते है वह है तनाव के समय नशा करना। तनाव में जब कोई व्यक्ति होता है तब उस किसी सहारे की जरुरत पड़ती है लेकिन अधिकांश लोग इसका उपचार गलत ढूंढते है और इससे निकलने के लिए नशे का सहारा लेते है जो की बिलकुल गलत है।

Previous Post
kachua
जिंदगी

कछुआ अंगूठी की जानकारी Kachua ring benefits in hindi

Next Post
images (17)
वास्तु

कपल्स के लिए सोने के लिए बेस्ट डायरेक्शन