keeping owl statue at home | Owl Statue Vastu

कैसे एक उल्लू लाएगा आपके घर में बरकत ?

Keeping owl statue at home

हिन्दू धर्म 33 करोड़ देवी-देवताओं को मानता है और हिन्दू धर्म में हर जाती के अपने-अपने देवी-देवता है। जिस तरह सभी देवी-देवताओं की पूजा की जाती है उसी तरह शास्त्रों में उनके वाहनों के बारे में भी बताया गया है। जैसे चूहा गणेश जी का वाहन है, नंदी भगवान शिव का वाहन है, मोर कार्तिकेय का वाहन है।



ऐसी मान्यता भी रही है की सभी देवी-देवता अपने प्रिय वाहन के रूप में किसी ना किसी पशु-पक्षी की सवारी करते थे। आपने मंदिरों में भी अपने वाहन पर बैठे देवी-देवताओं की तस्वीर देखी होगी। लेकिन इसी बीच एक ऐसा पक्षी भी जिसे लेकर हिन्दुओं में कई तरह के भ्रम, अंधविश्वास और मान्यताएं प्रचलित है।



owl statue vastu

उस पक्षी का नाम है उल्लू। हिन्दू लोग इसे शुभ और अशुभ दोनों मानते है। कुछ लोग इसकी तस्वीर घर में लगाते है और कुछ लोग उल्लू से घृणा करते है। भारतीय संस्कृति में उल्लू शब्द मुर्ख लोगों के लिए कहा गया है। लेकिन आपको शायद यकीन नहीं होगा की यूनानी कथाओं में उल्लू को बुद्धिमानी पक्षी बताया गया है।




लेकिन हिन्दू संस्कृति में कुछ लोग ही उल्लू को शुभ मानते है। फेंग सुई (चीनी वास्तुशास्त्र) में उल्लू को शुभ बताया गया है। उसमे बताया गया है की उल्लू गुड लक और धन को बढाने का प्रतीक है। आईये जानते है उल्लू को लेकर वास्तु शास्त्र में क्या मान्यताएं है?

ये भी पढ़े   वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की सजावट

#Significance of owl in vastu #owl significance in hindu mythology

घर में कहाँ रखें उल्लू की तस्वीर

अगर आप घर में उल्लू की तस्वीर या सिम्बल को रखना चाहते है तो उसे किसी भी कमरे में रख सकते है। जिस जगह आप उल्लू की तस्वीर को रखेंगे उस जगह आपको पॉजिटिव एनर्जी फील होगी। घर में उल्लू की तस्वीर या सिम्बल लगाने से घर में बुरी नजर का संकट नहीं रहता है और घर में खुशहाली आती है तथा रिश्ते मजबूत बनते है।




फेंगसुई यानी चीनी वास्तु शास्त्र के अनुसार उल्लू को कमरे के फ्लोर पर रखना चाहिए। आपको बाजार में कई तरह के उल्लू के अच्छे-अच्छे डिजाईन मिल जायेंगे जो आपके घर में अच्छे भी लगेंगे। आप चाहे तो एक उल्लू या उसकी फॅमिली को घर में रख सकते है।

उल्लू से जुड़ी ख़ास बातें जिसके बारे में आपको जरुर जानना चाहिए

owl in house good or bad




  • उल्लू को माँ लक्ष्मी का वाहन माना जाता है और कहा जाता है की अगर आपकी नजर उल्लू से मिल जाती है तो आपको बहुत सारा धन मिलता है।
  • ऐसी मान्यता है की अगर उल्लू किसी रोगी को छुते हुए चला जाता है या उसके उपर से उड़ता हुआ चला जाता है तो उसका रोग ठीक हो जाता है।
  • जब भी उल्लू की आवाज सुनाई देती है तो उसे वास्तु के अनुसार अपशगुन माना जाता है लेकिन उल्लू का बाई तरफ देखना शुभ माना जाता है।
  • अगर उल्लू किसी व्यक्ति के घर की छत पर आकर बैठता है और आवाज करता है तो यह घर के किसी सदस्य की मौत की और इशारा करता है।
  • अगर सुबह के समय पूर्व दिशा की और उल्लू दिखाई दे या फिर उसकी आवाज सुनाई दे तो यह माना जाता है की अचानक धन की प्राप्ति होती है।
  • जो लोग उल्लू का अनादर करते है वे ध्यान रखें की उल्लू माँ लक्ष्मी का वाहन है और अगर आप उल्लू का अनादर कर रहे है तो आप माँ लक्ष्मी का अनादर कर रहे है।
  • लोग उल्लू से सिर्फ इसलिए डरते है की वह डरावना दीखता है लेकिन सच यह है की उल्लू सुख-शांति और धन का प्रतीक है।
  • यूरोप में उल्लू को सबसे ताकतवर जीव का दर्जा प्राप्त है और वहां पर काले जादू के रूप में लोग उल्लू का प्रयोग करते है।
  • उल्लू के हाव-भाव, बोली और उड़ान भरने की स्थिति से भुत, भविष्य और वर्तमान का पता चलता है।
  • धन प्राप्ति के लिए घर में उल्लू की तस्वीर लगाना शुभ माना जाता है।
ये भी पढ़े   बाथरूम की सफाई का टोटका
टैग्स: , , , , ,
Previous Post

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
pyramid
वास्तु

वास्तु के अनुसार पिरामीड के उपयोग और फायदे