फिटकरी के टोटके

फिटकरी के टोटके इन हिंदी- Fitkari Ke Fayde



फिटकरी के उपाय (Fitkari Ke Upay )

आज हम फिटकरी के टोटके के बारे में बात करेंगे।फिटकरी के गुण आपने बहुत सुने होंगे।
फिटकरी के टोटके सुन कर आप चौंक जाएंगे। दोस्तों आज हम इस पोस्ट में बात करने वाले है फिटकरी के टोटके और नुस्खों के बारे में।



फिटकरी क्या है?

ऐसा कहा जाता है फिटकरी यानि मनुष्य के शरीर को जो करे फिट। फिटकरी दो प्रकार की होती है। एक लाल और एक सफ़ेद। फिटकरी का आकार एक पत्थर जैसा होता है।
पहले ये एल्युनाइट होता है। इसे फिर रीफाइन करके फिटकरी बनाया जाता है। कई बार मर्द लोग दाडी उतारने के बाद फिटकरी लगाते है। ऐसा इसलिए क्योंकि फिटकरी खून का थक्का जमा सकती है।
इससे दाड़ी बनाने के दौरान होने वाले कट वगरह ठीक हो जाते है। यह भी फिटकरी के टोटके में से एक टोटका है।
फिटकरी के टोटके अपनाने कई लाभ होते है।




फिटकरी के फायदे (Fitkari ke Fayde)

फिटकरी बहुत काम के लिए इस्तेमाल होती है। फिटकरी के कई औषधीय गुण है। इसीलिए बहुत लोग फिटकरी के टोटके अपनाते है। फिटकरी के टोटके आपको फिटकरी के फायदे देते है। आइए जानते है फिटकरी के टोटके अपनाने से क्या लाभ होता है :

  • फिटकरी के गुण

फिटकरी के टोटके अपनाने से २३ तरह की मुश्किलें हल होती है। फिटकरी में एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते है। पानी साफ़ करने के लिए भी फिटकरी काम आती है।

  • चोट सही करने के लिए

चोट लग जाने पर घाव बन जाता है। कई बार खून भी बहुत आता है। ऐसे में घाव को फिटकरी के पानी से धोएं। ऐसा करने से खून का बहाव रुकता है। इसके लिए आप फिटकरी को पीस भी सकते है।

  • झुर्रियों को दूर करने में

उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां आती है। ऐसे में फिटकरी का पानी आपकी सहायता करेगा। फिटकरी के टोटके अनुसार फिटकरी का पानी चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से झुर्रियां कम हो जाती है। इसके अलावा फिटकरी को पानी म भीगोगे भी लगा सकते है। थोड़ी देर बाद चेहरा जरूर धोएं।

  • पसीने की बदबू हटाने के लिए

गर्मी में पसीना सबको आता है। बहुत लोगों के पसीने में बदबू भी आती है। फिटकरी के टोटके से आप यह बदबू दूर भगा सकते है। इसके लिए फिटकरी का चुरा बना ले। रोज़ नहाने के पानी में यह चुरा मिलाएं। इस पानी से फिर नहालें।

  • दाँतों की समस्या

फिटकरी के टोटके दांतों की भी मुश्किलें हल करते है। दांत का दर्द फिटकरी की मदद से दूर हो सकता है। इसके लिए फिटकरी के पानी से गार्गल करे। मुँह में बदबू है तो फिटकरी उसे भी दूर करदेगी। फिटकरी नेचुरल माउथवाश होती है।

ये भी पढ़े   वास्तु के अनुसार कैसा हो ड्राइंग रूम | Drawing Room Vastu Tips




  • खाँसी, दमा और बलगम की तकलीफ दूर होती है

दमे की बीमारी का फिटकरी सबसे उचित इलाज़ है। शहद में फिटकरी का चुरा मिलाएं। इसको चाटने से खांसी और दमे में राहत मिलती है।

  • सर में जुओं को मारने के फिटकरी के टोटके

फिटकरी की पानी से सर धोने से जुएं मर जाती है। ऐसा करने से सर की गन्दगी भी साफ़ होती है।

  • यूरिन इन्फेक्शन दूर करने के लिए

फिटकरी यूरिन इन्फेक्शन दूर करने का चमत्कारी इलाज़ है। प्राइवेट पार्ट को फिटकरी के पानी से साफ़ करने पर इन्फेक्शन दूर रहता है। पानी की अशुद्धियों को दूर करने के लिए भी फिटकरी काम आती है।

फिटकरी के टोटके

  • फिटकरी के टोटके आपको बुरे सपनों से बचा सकते है। बुरे सपनों की वजह से नींद नहीं आती है। एक काले कपडे में फिटकरी का टुकड़ा रखें। मंगलवार के इन इसको अपने सिरहाने रख लीजिये। इसे आपको बुरे सपने नहीं आएंगे।
  • फिटकरी के टोटके दुकान में बरकत ला सकते है। इसके लिए एक काले कपडे में फिटकरी बांधे। इस कपडे को मुख्या द्वार पर टांग दीजिये।
  • घर के बाथरूम में एक कटोरी में फिटकरी डालकर रखे दे। एक महीने बाद इसमें फिटकरी बदल दे। फिटकरी घर की नकारात्मक ऊर्जा को अपने अन्दर खीच लेता है। बाथरूम में से नमी भी दूर कर देता है।
  • घर के पास खाली प्लाट या शमशान शुभ नहीं होता।अगर ऐसा घर आपका भी है तो एक कांच की प्लेट में फिटकरी के छोटे छोटे टुकड़े डाले। इसको बालकनी या दरवाजे या खिड़की के नजदीक रख दे। हर महीने फिटकरी बदले। ऐसा करते रहने से वास्तु दोष दूर हो जाएगा।
  • काम में तरक्की के लिए ६ नीले फूल , ५ फिटकरी के टुकड़े और आपकी बेल्ट लीजिये। इन सबको देवी माँ को चढ़ाएं। दस दिन बाद फूल बहादें। बेल्ट को कन्या को दान देदे। फिटकरी के टुकड़े संभल के रखें।
ये भी पढ़े   नमक के टोटके और फायदे - Namak ke totke aur fayde in Hindi

फिटकरी के उपाय (Fitkari Ka Upyog In Hindi)

  • जब भी किसी इंटरव्यू के लिए जाए इस फिटकरी के टुकड़े को अपने साथ ले जाए।
    अगर आप पर कर्जा चढ़ गया है तो आप पान के पत्ते में जरा सी फिटकरी और जरा सा सिन्दूर डाले और पीपल के पेड के तलो पर किसी बड़े से पत्थर से दबा दे। ऐसा आपको सिर्फ तीन बार बुधवार के दिन करना है।
  • घर और दूकान में किसी कोने में फिटकरी का टुकड़ा रखने से वास्तु दोष समाप्त होता है। इससे नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव घटता है।
  • घर में रोज पोछा तो लगता ही है तो उसमे नमक, फिटकरी और गौ मूत्र मिला दे। ऐसा करने से आपके घर पर नकारात्मक उर्जा कम होगी और घर से बीमारियाँ भी दूर भाग जाएगी।

वास्तु दोष हटाने के लिए फिटकरी के टोटके

फिटकरी के टोटके कई वास्तु दोष का निवारण बताते है। ऐसा होने से आपको धन की प्राप्ति होती है। धन प्राप्ति के अचूक उपाय में फिटकरी के टोटके भी शामिल है।
शौचालय के वास्तु दोष को हटाने के लिए फिटकरी का इस्तेमाल करे। एक कांच के प्याले फिटकरी रखें। इस प्याले को शौचलय में रखें। हर महीने इस फिटकरी के टुकड़े को बदलें।
फिटकरी के टोटके घर और ऑफिस का वास्तु दोष हटा सकते है। इसके लिए काले कपडे में फिटकरी की बत्ती बांधिए। घर और ऑफिस के चरों कोनो में इसे रखें। ऐसा करने से वास्तु दोष हट जायेगा। घर से नकारात्मक ऊर्जा भी चली जाती है।
यह फिटकरी के टोटके वास्तु दोष हटाने में अवशय मदद करेंगे।

ये भी पढ़े   घड़ी लगाते समय वास्तु के हिसाब से ध्यान रखें यह बातें

फिटकरी से धन पाने के अचूक टोटके

फिटकरी के टोटके आपका धन बढ़ने में मदद करते है। फिटकरी के टोटके अपनाने से आपकी आर्थिक स्तिथि सुधरती है। एक पान के पते में फिटकरी का टुकड़ा रखें। इस पान के पत्ते को पीपल के पेड़ के नीचे दबाएं। एक बड़े पत्थर से ही दबाएं। यह कार्य तीन बुधवार तक करें। यह कार्य शाम को करें। यह धन पाने के अचूक टोटके में से एक है। इस फिटकरी के टोटके से आपको धन लाभ होगा।
यह फिटकरी के टोटके धन बढ़ाने में अवशय मदद करेंगे।

फिटकरी के टोटके से व्यापर बढ़ाने के उपाय

फिटकरी के टोटके आपके व्यापार को उचाईयों तक ले जायेंगे। इसके लिए फिटकरी के टोटके सही से अपनाएं। व्यापर बढ़ने के उपाय में लाल कपडा लीजिये। इस लाल कपडे में फिटकरी का टुकड़ा रखिये। इस कपडे को अपनी दुकान के मुख्या द्वार पर लटका दीजिये। इस फिटकरी के टोटके से जल्दी ही आपको बरकत मिलेगी।

फिटकरी के साथ नज़र उतारने का अचूक मंत्र

फिटकरी के टोटके नज़र उतरने में भी मदद करते है। जिसको भी नज़र लगी है उसपे ७ बार फिटकरी का टुकड़ा वारें। इस फिटकरी के टुकड़े को तवे पर जला दें। यह नज़र उतरने का अचूक मंत्र है। नज़र के लिए यह असरदार फिटकरी के टोटके है।
फिटकरी के इन टोटको को अपनाकर देखे , आप खुद भी कुछ फर्क महसूस करेंगे।




यह भी पढ़े

टैग्स: , , , , , , , , , , , , , ,
Previous Post
sleeping disorder
जिंदगी

कहीं आपकी नींद उड़ने का कारण वास्तु दोष तो नहीं ?

Next Post
what is vaastu
वास्तु

क्या आप भी नहीं जानते वास्तु शास्त्र क्या है | what is vastu shastra