kam punji me konsa vyapar karein

कम पूंजी में कौन सा बिजनेस करें

कम पूंजी में कौन सा बिजनेस करें

पैसा आज की सबसे पहली और सबसे बड़ी जरुरत है। कोई इसके लिए जॉब करता है और कोई इसे पाने के लिए व्यापार करना चाहता है। पर व्यापार करने के लिए पैसों की यानि पूँजी की जरुरत पड़ती है।और अक्सर लोगो के लिए ये समस्या हो जाता है की कौन सा व्यापार करे।

मेरे भी बहुत से दोस्त अक्सर ये पूछते है कम पूंजी में अच्छा बिजनेस कौन सा है? छोटे व्यापार करूँ या बड़े व्यापार करूँ ।
बहुत बार देखा गया है के लोग पूछते है व्यापार कैसे करे और कुछ ये पूछते है क्या कौन सा व्यापार करे। इसलिए आज कुछ ऐसे व्यापारों के बारे में बात करेगे जो आप कम पैसो से शुरू कर सकते हैं और लाभ कमा सकते है, चलिए जानते हैं कौन सा
व्यापार करे और कौन से है वो कम पूंजी में अच्छा बिजनेस । आप इन बिजनेस को आसानी से समझ सकते है क्योंकि इस पोस्ट में व्यापार कैसे करे के बारे में समझाया गया है।

कम पूंजी में अच्छा बिजनेस

रिक्रूटमेंट सर्विस यानि नौकरी दिलाने में मदद करना

यदि आपके आपके शहर में अच्छे सम्बन्ध हैं तो आप रिक्रूटमेंट सर्विस शुरू कर सकते है। आज रोज में कई लोग नौकरियों की तलाश करते है और अच्छी कम्पनियाँ भी अपने लिए लोगो की तलाश में रहती है। कंपनियां लोगो की जरुरत पड़ने पर ऐसी रिक्रूटमेंट फर्म से कांटेक्ट करती है।

ये भी पढ़े   16 दिशाओं के अनुसार तिजोरी तिजोरी की दिशा क्या होनी चाहिए? - tijori kis disha me rakhe

इवेंट प्लानर

आज की डेट का सबसे ज्यादा फायदेमंद व्यापार है इवेंट मैनेजमेंट का। मेट्रो सिटी में लोगो के पास समय की कमी है और वो समय समय पर अपने काम के सिलसिले में या काम की कामयाबी के सिलसिले में पार्टी जरुर देते है, ऐसे में वो इवेंट प्लानर से
कांटेक्ट करते है और उसे अपने इवेंट की तैयारी के लिए चुनते है। आपको अच्छी सेवाओ के बदले खूब सारे पैसे दिए जाते है। अगर आप में कम पैसो में अच्छी पार्टी का अरेंजमेंट करने की योग्यता है तो ये काम आपके लिए अच्छा है।

अनुवाद यानि ट्रांसलेशन का काम

कई शहरो में इस काम से बहुत पैसे कमाए जा सकते है। अगर आप किसी खास भाषा में पारंगत है तो आप कंपनियों को ट्रांसलेशन सर्विस दे सकते है।

विडियो कांफेरंस और बोर्ड मीटिंग के लिए कमरा किराय पर देना

बड़ी कंपनियो के पास अपने रूम होते हैं जहाँ वो कांफ्रेंस करते है और बोर्ड मीटिंग करते है और छोटे बिज़नस वालो के पास ऐसे कमरे नही होते। अगर आपके पास बड़ा कमरा है तो आप इस काम के लिए उसका इस्तेमाल कर सकते है और अच्छा कमा सकते है।

मोबाइल गेराज सर्विस

अगर आप एक अच्छे मैकेनिक हैं तो ये काम आप शुरू कर सकते है। आपको एक बाइक की जरुरत होगी जिसमें सभी औजार आप रख सके। अगर किसी की कार या बाइक ऐसी जगह ख़राब हो जाए जहाँ कोई गेराज नही है तो आपको फ़ोन करके वहां बुला सकते है। आप वहां जाके ठीक करने के ज्यादा पैसे चार्ज कर सकते है।

ये भी पढ़े   दोस्तों को दुश्मन बना सकती है वास्तु की ये गलतियां

डायटीशियन

अगर आपने डायटीशियन का कोर्स करा हुआ है तो इसे अपना व्यापार बना सकते है। लोग मोटापे से छुटकारा पाने के लिए डायटीशियन से संपर्क करते है ताकि कुदरती तरीको से वो अपना वजन कम कर सके। आप अपने डाइट प्लान उनको देकर अच्छा कमा सकती है।

डांस क्लास

अगर आप डांस में अच्छे हैं और आपको कुछ खास या कई तरीको के डांस आते है जैसे हिप हॉप, ब्रेक, फ्रीस्टाइल या क्लासिकल तो आप डांस क्लास खोल ले। आज के बड़ते रियलिटी शोज की वजह से ये बहुत अच्छा व्यापार बन गया है। आप अपनी इस कला से शादी में डांस परफॉरमेंस तैयार करने का भी कॉन्ट्रैक्ट ले सकते है।

कार पार्किंग सर्विस

मेट्रो सिटी में काम बहुत है, ट्रांसपोर्ट की सुविधा भी है पर पार्किंग की काफी दिक्कत होती है। अगर किसी ऐसी जगह जहाँ पर बहुत सारे ऑफिस या बाज़ार हैं आपके पास खाली जमीन हैं तो आप अपनी जमीन पर पार्किंग की सुविधा दे सकते है और
अच्छा कमा सकते है।

पैकर्स और मूवर्स

ये काम कुछ सालो के काफी फल फूल रहा है। लोगो को एक जगह से दूसरी जगह अपना घर शिफ्ट करना हो तो आप इसमें उनकी मदद कर सकते है। आप उन्हें उनका सामान पैक करने और दूसरी जगह तक पहुचाने में मदद करके पैसे कमा सकते है। आप को इस काम के काफी अच्छे पैसे मिल सकते है।

मोबाइल फ़ूड सर्विस

आजकल सभी कोई न कोई काम करते है और उन्हें खाना बनाने का समय नही मिलता और अगर मिलता है तो खाना बनाने की ताकत नही बचती, ऐसे में आप मोबाइल फ़ूड सर्विस शुरू कर सकते है। आपको बस उन्हें जो चाहिए वो किसी अच्छे होटल या कैटरिंग सर्विस वालो से लेकर पहुचाना है या खुद ही बनाकर पहुचाना है।

ये भी पढ़े   वास्तु के अनुसार कैसा हो ड्राइंग रूम | Drawing Room Vastu Tips

डीजे साउंड सर्विस

इस काम को करने में भी मजा आयेगा और कमाई भी अच्छी होगी। हर फंक्शन में डीजे तो होता ही है। आप थोडा सा इन्वेस्ट करके साउंड सिस्टम खरीद ले। आप किसी इवेंट वालो से कांटेक्ट करे और उनको अच्छी सर्विस दे ताकि आपको ज्यादा से ज्यादा काम मिले और आप बहुत पैसे कमा सके।

कुकिंग क्लास

अगर आप अच्छा और तरह तरह का खाना बना सकते है तो आप कुकिंग क्लासेज शुरू कर सकते हैं। उम्मीद है आपको इस पोस्ट के जरिए व्यापार करने के कई आइडियाज मिले होंगे। अगर आप इसके अलावा किसी और व्यापार के बारे में जानते है तो हमे कमेंट करके बताये।

कपड़े का व्यापार कैसे करे

अगर आप भी सोच रहे के कपड़े का व्यापार कैसे करे तो हम आपको एक बेहद आसान तरीके बता रहे है। Facebook पर आपको बहुत से होलसेल के ग्रुप मिलेंगे। ये एक कम पूंजी में अच्छा बिजनेस का सबसे अच्छा तरीका है जिसमे हैं जो की अपना
सामन बेचने के लिए रीसेलर यानि वो लोग जो उनका सामन लोगो तक पहुंचाए वो होते है। तो आप एक रीसेलर का काम कर सकते है।

इसमें करना सिर्फ इतना है के व्हाट्सअप या फेसबुक के जरिया आपको लोगो को उन सामान जैसे की कपडे गहने की फोटो भेजनी है र मूल्य भेजना है अगर कस्टमर को पसंद आएगा तो वो आपको बुकिंग करवा कर वो प्रपात कर सकते है। और आपको वो सामन का आर्डर होलसेलर को देना है। आप इसमें अपना कमीशन बहुत अच्छे से रख सकते है बिना किसी निवेश के।

Tags: ,
Previous Post
पूर्वजों की तस्वीर कहां लगाना चाहिए, ghar me purvajo ki tasveer
जिंदगी

वास्तु शास्त्र के अनुसार अपने पूर्वजों की तस्वीर घर में कहां लगानी चाहिए

Next Post
फिटकरी से बवासीर का इलाज कैसे करें
जिंदगी

फिटकरी से बवासीर का घर बैठे उपचार