सात घोड़ों की तस्वीर

घोड़े की कौन सी तस्वीर घर के लिए अच्छी है?

घोड़े की तस्वीर विशेष रूप से सात सरपट दौड़ते घोड़े, वास्तुशास्त्र में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। घोड़े शक्ति के साथ-साथ सफलता को भी दर्शाते हैं। वास्तु के अनुसार घर में सात घोड़ों की पेंटिंग लगाना अच्छा है। व्यवसायों के लिए भी विशेष रूप से घोड़ों की पेंटिंग बेहद फायदेमंद हो सकती है।

केवल सात घोड़ों वाली पेंटिग ही क्यो?

इसका कोई विशेष कारण नहीं है कि क्यों घोड़े की पेंटिंग लगाने के लिए वास्तु शास्त्र सभी को केवल सात घोड़ों की पेंटिंग लटकाने के लिए कहता है।  लेकिन, इसके पीछे अभी भी कई कहानियां हैं। हमारे पास एक इंद्रधनुष में सात रंग हैं, हमारे पास सात महासागर हैं, और सात तारा नक्षत्र हैं। इन सबके साथ-साथ 7 अंक को अत्यंत पवित्र भी माना जाता है।  हमने भारतीय रीति-रिवाजों और मान्यताओं में भी 7 अंक का महत्व पाया है, उदाहरण के लिए- सात जीवन चक्र, और सप्तपदी जो कि सातफेरे हैं। इस प्रकार, सात अंक हमारे जीवन का एक अनिवार्य हिस्सा बन जाते हैं और इसलिए इसे शुद्ध और शुभ माना जाता है।

धन प्राप्ति के लिए

घर में धन आता रहे इसके लिए घर की लॉबी की दक्षिणी दीवार पर, घर के अंदर आते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाएं । घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से धन संबंधी समस्याएं दूर होने लगती है, घर में स्थिर लक्ष्मी का वास होता है।इसके साथ ही जीवन प्रसिद्धि और यश मिलता है। तस्वीर खरीदते समय ध्यान रहे कि घोड़ों का मुख प्रसन्न मुद्रा में हो ,वे आक्रोश वाले न हों।

ये भी पढ़े   क्या है काल सर्प दोष? कैसे पाए इस से छुटकारा? काल सर्प दोष का उपाय?

आपसी प्यार बना रहे

घर के सदस्यों के बीच आपसी तालमेल और प्यार बना रहे, इसके लिए घर के ड्राइंग रूम में साथ दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाना शुभ होगा ।

कर्ज से मुक्ति

यदि आप कर्ज की समस्या से परेशान हैं तो घर के उत्तर -पश्चिम में घोड़ों के जोड़े की प्रतिमा भी रख सकते हैं, इससे आपको फायदा हो सकता है।इस  बात का ध्यान रखें कि कभी भी टूटी -फूटी एवं धुंधली तस्वीर घर में न रखें। इस प्रकार भी नहीं रखें जिसमें घोड़े अलग -अलग दिशा में जा रहे

सात घोड़े वाले पेंटिंग का महत्व

घोड़ा लगातार गति से जुड़ा रहता है इसलिए यदि आप अपने व्यवसाय में गतिविधि या उपलब्धि में उन्नति की तलाश कर रहे हैं तो आपके कार्यालय, लॉज या घर में सात घोड़े की पेंटिंग लगाई जा सकती है। घोड़ा परिवहन का एक साधन है, घोड़ा दृढ़ संकल्प, उपलब्धि, विश्वसनीयता, विजय, नियंत्रण, अवसर, गति का प्रतीक है ।

Previous Post
तुलसी का पौधा कहां लगाएं, तुलसी का पौधा कब लगाएं
पौधे

वास्तु के अनुसार तुलसी का पौधा किस दिशा में लगाना चाहिए?

Next Post
vastu-tips-for-swimming-pool
मकान वास्तु

स्विमिंग पूल से संबंधित वस्तु टिप्स – swimming pool for home vaastu tips