81C4ZFzXMrL._SL1500_

7 horse painting vastu direction in hindi

वास्तु शास्त्र के अनुसार सात दौड़ते घोड़े की तस्वीर लगाना बहुत ही शुभ होता है अगर आप अपने घर या दफ्तर में दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाते हैं, तो यह आपके कार्य में गति प्रदान करता है। दौड़ते हुए घोड़े सफलता, प्रगति और ताकत के प्रतीक होते हैं। खासकर सात दौड़ते हुए घोड़े व्यवसाय की प्रगति का सूचक माने गए हैं, क्योंकि शास्त्रों के अनुसार सात अंक सार्वभौमिक है, प्राकृतिक है।
ध्यान देने वाली बात है कि इंद्रधनुष के रंग सात होते हैं, सप्त ऋषि, शादी में सात फेरे, सात जन्म इत्यादि इसलिए सात नंबर को प्रकृतिक और सार्वभौमिक माना गया है। इसलिए सात घोड़ों की तस्वीर को सर्वोतम माना गया है।

कहाँ लगाऐ सात घोड़ों की तस्वीर? | 7 horse painting in which direction






  1. व्यापार में प्रगति के लिए अपने ऑफिस की केबिन में सात दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर लगाएं। इन तस्वीरों को लगाते हुए इस बात का ध्यान रखें कि घोड़ों का मुंह ऑफिस के अंदर की ओर आते हुए होना चाहिए और दक्षिण दीवार पर तस्वीर लगानी चाहिए।
  2. दौड़ते हुए घोड़े प्रगति के प्रतीक होते हैं ये कार्य में गति प्रदान करते हैं और जो व्यक्ति बार-बार इन घोड़ों को देखता है, इसका सीधा असर व्यक्ति की कार्यप्रणाली पर पड़ता है। अतः ये घोड़े आपके कार्य में गति प्रदान कर सफलता दिलाने में मददगार साबित होंगे।
  3. वास्तु शास्त्र के अनुसार दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर को घर में लगाने का महत्व बताया गया है क्योंकि यह तस्वीर आपकी सफलता को गति देती है।
  4. दौड़ते हुए घोड़ों की तस्वीर में खासतौर पर सात घोड़ों वाली तस्वीर लगाना प्रगति पाने के लिए लाभकारी मानी जाती है साथ ही सात का अंक भी शुभ माना जाता है।
  5. वैसे तो इस प्रकार की तस्वीर को घर में कहीं पर भी लगा सकते हैं लेकिन इसे घर की पूर्व दिशा में लगाने से अधिक लाभ मिलता है।
  6. इस तस्वीर को घर में लगाने से जल्दी ही अच्छी नौकरी, नौकरी में प्रोमोशन और सामाजिक मान-सम्मान के अलावा धन लाभ का भी योग बनता है।
  7. दौड़ते हुए 7 घोड़ों की तस्वीर से सकारात्मक ऊर्जा उत्पन्न होती है जो आपको प्रत्येक क्षेत्र में तरक्की और सफलता दिलाती है।
  8. ध्यान रखें कि अकेले घोड़े के तस्वीर ना लगाएँ क्योंकि इससे आपको फायदा की जगह नुकसान हो सकता है इससे धन का मार्ग रुकता है। जब भी लगाऐ सात घोड़ो की तस्वीर लगाऐ।
  9. सात घोड़ों की तस्वीर आपके करियर में बरक्कत लाती हैं और सात घोड़ों की तस्वीर घर में लगाने से जीवन में धन संबंधी ज्यादा उतार-चढ़ाव देखने को नहीं मिलते। स्थाई रूप से घर में लक्ष्मी का निवास होता है, इसके लिए घर के मुख्य हॉल के दक्षिणी दीवार पर, घर के अंदर आते हुए मुख वाले घोड़े की तस्वीर लगाना चाहिए।
  10. घोड़े की तस्वीर खरीदते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि घोड़े का चेहरा प्रसन्नचित मुद्रा में हो, ना कि आक्रोशित हो।
  11. ध्यान रखें की घोड़े शक्ति और ऊर्जा का प्रतीक हैं और खासकर सफेद घोड़े सकारात्मक ऊर्जा के प्रतीक होते हैं, इसलिए घर और ऑफिस की नकारात्मक ऊर्जा को दूर कर सकारात्मक ऊर्जा को लाने के लिए सफेद सात घोड़े की तस्वीर लगानी चाहिए।
  12. अगर आप कर्ज से परेशान हैं तो घर या दफ्तर के उत्तर पश्चिमी दिशा में आर्टिफिशियल घोड़े का जोड़ा रखें, यह आपको किसी भी गिफ्ट शॉप पर आसानी से मिल जायेगी।
  13. कभी भी घोड़े की तस्वीर टूटी-फूटी ना लाये इसपर विशेष ध्यान रखे। कभी भी टूटी फूटी तस्वीर घर में नही लगाना चाहिऐ और ना ही धुंधली तस्वीर भी ना रखें।
  14. जिस तस्वीर में अलग-अलग दिशा में घोड़े दौड़ते नजर आए वह तस्वीर नही लगाना चाहिए।
  15. दौड़ते हुए घोड़े की तस्वीर लगाऐ तो इससे घर में सुख, समृद्धि और लक्ष्मी का वास होता है।
ये भी पढ़े   छूट गया अगर एक भी पंचतत्व तो होगा नुकसान
Previous Post
5
वास्तु

नजर दोष से बचाव | nazar lagna in hindi | Najar lagna kya hota hai

Next Post
1.1-thumbnail-1280x720
जिंदगी मकान

वास्तु के अनुसार कैसे सकारात्मक ऊर्जा को बढ़ाएं? – positive energy at home