5 Tips for Running a Successful Home Business 2019

व्यापार वृद्धि के उपाय – home business tips in hindi

हर किसी का सपना होता है खुद का बिज़नस करना। कुछ लोग नौकरी करके खुश रहते है तो कुछ लोग अपने घर का बिज़नस करके। लोग पैसों का जुगाड़ करके घर का बिज़नस शुरू कर देते है और मेहनत भी खूब करते है लेकिन फिर भी कई बार सफलता हाथ नहीं लगती। ऐसे में वे निराश हो जाते है और हारकर बैठ जाते है।
व्यपार की सफलता में वास्तु का अहम रोल है। अगर आपके दूकान, ऑफिस आदि का वास्तु सही नहीं है तो आपके व्यापार में रूकावट आ सकती है। अगर आपको अपने व्यापार में दिक्कत आ रही है और आपका घरेलू बिज़नस सफल नहीं हो पा रहा है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही होम बिज़नस को बढाने के वास्तु टिप्स के बारे में बताएँगे।

अपने बिज़नस को बढाने के वास्तु टिप्स - business ideas in hindi

•आपके दूकान, ऑफिस, शोरुम या फैक्ट्री जो भी हो वह पूर्व मुखी होना चाहिए क्योंकि इस दिशा को वास्तु के हिसाब से सबसे शुभ माना जाता है। भूलकर भी दक्षिण दिशा में इनका मुहं नहीं होना चाहिए अन्यथा आपके व्यापार में रूकावट आ सकती है। दूकान या ऑफिस का मेन गेट दीवार के बीच में होना अच्छा रहता है।
•दुकान के अंदर बेचने का सामान रखने के लिए सैल्फ, अलमारियां, शोकेस और कैश काउंटर उत्तर-पश्चिम दिशा में बनाना अच्छा माना जाता है। यह दिशा वास्तु के अनुसार लाभदायक दिशा है।
•दुकान के उत्तर-पूर्व दिशा में मंदिर या इष्टदेव की फोटो को लगाया जा सकता है, इस दिशा को ईशान कोण कहा जाता है। इसके अलावा इस हिस्से में पीने का पानी भी रखा जा सकता है। वास्तु में सबसे शुभ और लाभदायक दिशा ईशान कोण को मना जाता है क्योंकि इस दिशा में देवताओं का वास होता है।
•वास्तु शास्त्र के अनुसार बिजली के उपकरणों को रखने या स्विच बोर्ड लगाने के लिए दुकान का दक्षिण-पूर्व हिस्सा उचित माना जाता है, जिसे अग्नि कोण कहा जाता है। इस दिशा में पीने का पानी रखना अशुभ माना जाता है।
•दुकान के काउंटर पर जब आप खड़े रहते है तो आपका मुंह पूर्व या उत्तर की ओर होना चाहिए तथा ग्राहक का मुंह दक्षिण या पश्चिम की ओर होना बेहतर माना जाता है। इससे व्यापार में फायदा होता है और बिक्री बढती है।
•वास्तु शास्त्र के अनुसार दुकान या ऑफिस का कैशबाक्स जहाँ कैश कलेक्ट होता है वो हमेशा दक्षिण और पश्चिम दीवार के सहारे होना उपयुक्त माना जाता है। इससे पैसा लम्बे समय तक टिका रहता है।
वास्तु के अनुसार दुकान के मालिक को दुकान के दक्षिण-पश्चिम दिशा में बैठना चाहिए। ऐसा वास्तु के हिसाब से लाभदायक माना जाता है।
•अगर आपके ऑफिस, दूकान, फैक्ट्री आदि में छोटा किचन है तो इसकी दिशा दक्षिण-पूर्व में बनाना बहुत अच्छा होता है।

ये भी पढ़े   Vastu remedies for south facing house

वास्तु के अनुसार होम बिज़नस को बढाने के लिए आप इन उपायों को अपना सकते है अपने बिज़नस में फायदा पा सकते है। उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे।

Previous Post

वास्तु के हिसाब से घर के दरवाजे कैसे होने चाहिए – घर के दरवाजे का वास्तु

Next Post
दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के 10 शॉर्ट कट
जिंदगी मकान

दिवाली पर घर को झटपट साफ करने के 10 शॉर्ट कट