7-Blog

पैसा कमाने के वास्तु उपाय – vastu tips for earning money in hindi

पैसा किसको अच्छा नहीं लगता है। आज के समय तो जिसके पास पैसा है लोग उसे ही पूछते है। प्यार से तो दिल भरता है लेकिन पेट तो पैसे से ही भरता है। अब चाहे खाने के लिए हो या अच्छी लाइफस्टाइल के लिए हो हर चीज में पैसा चाहिए। जिंदगी में पैसा कितना जरुरी है यह हमे आपको बताने की जरुरी नहीं क्योंकि आप अच्छे से पैसे की अहमियत को जानते है।



जिंदगी की सभी मूलभूत जरुरुते पैसे से पूरी होती है। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक ना जाने कितनी ही बार पैसों की जरूरत पड़ती है। ऐसा कोई दिन नहीं जाता जब जेब में हाथ डालकर पैसे ना निकालने पड़े। हम पैसों को पाने की लिए रात-दिन मेहनत भी करते है लेकिन फिर भी सफलता हाथ नहीं लगती।






सिर्फ मेहनत करने से ही ऐसे नहीं आयेंगे बल्कि आपको वास्तु का भी पूरा ध्यान रखना पड़ेगा। आज के समय में हर किसी की जिंदगी में वास्तु अहमियत रखता है। घर से लेकर व्यापार तक वास्तु का प्रभाव पड़ता है। अगर आप भी पैसे के लिए मेहनत कर रहे है और सफलता हाथ नहीं लग रही है तो आज की इस पोस्ट में हम आपको पैसे कमाने के वास्तु टिप्स के बारे में बताएँगे।

पैसे कमाने के लिए वास्तु टिप्स - vastu tips for money growth in hindi

1. घर की उतर दिशा का विशेष ध्यान रखें - direction of kubera in house

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की उतर दिशा भगवान कुबेर की दिशा है जिससे धन का देवता कहा जाता है। इसलिए हमेशा घर की उतर दिशा को साफ़ रखें। ऐसा करने से घर में कभी धन की कमी नहीं होती। उतर दिशा के साथ-साथ आपको पुरे घर की सफाई रखनी चाहिए ताकि माँ लक्ष्मी भी घर में आसानी से प्रवेश कर सके।

ये भी पढ़े   व्यापार वृद्धि के उपाय - home business tips in hindi

2. ईशान कोण में पूजा स्थान रखें

व्यापार स्थल, दूकान, ऑफिस आदि में उतर-पूर्व दिशा में पूजा घर बनाना चाहिए क्योंकि उतर-पूर्व दिशा को ईशान कोण कहा जाता है जो की भगवान की दिशा होती है और इस दिशा को वास्तु शास्त्र में सबसे ज्यादा महत्व दिया गया है। अगर इस दिशा में मंदिर बनाना स्वभाविक ना हो तो इस दिशा में उगते हुए सूर्य की तस्वीर लगा दे। ऐसा करने से धन की आवक में तेजी होती है।

3. घर की उतर दिशा में करें यह उपाय - vaastu tips for increase money

वास्तु के अनुसार घर की उतर दिशा में पानी का स्थान होना चाहिए। घर की उतर दिशा की दीवारों का रंग नीला होना चाहिए तथा अगर घर में पानी की टंकी है तो उसमे शंख, चांदी का सिक्का या चांदी का कछुआ आदि रखना चाहिए। इससे घन की आवक बढती है और धन का दुरूपयोग रुकता है।

4. पानी की निकासी का ध्यान रखें - vastu tips for health and wealth in hindi

वास्तु के अनुसार घर में पानी निकासी दक्षिण या पश्चिम दिशा से होना चाहिए। सही दिशा से जल निकासी होने से घर में आर्थिक समस्या नहीं आती है और पैसों की किल्लत से बचा जाता है।

5. घर की तिजोरी पर माँ लक्ष्मी की इस तरह से तस्वीर लगायें - location for money and jewellery in house vastu

घर की तिजोरी के दरवाजे पर कमल पर बैठी हुई और सफेद हाथियों के सूंड से नहलाइ जाती हुई लक्ष्मी जी की तस्वीर लगाएं इससे घर में हमेशा धन की आवक रहती है और पैसे का दुरूपयोग रुकता है।

ये भी पढ़े   कैसे बनाये फेंगशुई के उपाय से अच्छी सेहत और हो जाए मालामाल | feng shui for health
Previous Post
kachua
जिंदगी

कछुआ अंगूठी की जानकारी Kachua ring benefits in hindi

Next Post
images (17)
वास्तु

कपल्स के लिए सोने के लिए बेस्ट डायरेक्शन