घर में तिजोरी किस दिशा में रखें | Ghar Me Tijori Kis Disha Mein Rakhna Chahiye

घर में तिजोरी कहाँ रखें और उसका मुहं किस तरफ खुला होना चाहिए

ऐसा कोई घर नहीं है जहां तिजोरी और अलमारी ना हो। तिजोरी ऐसी जगह है जहां आप अपना धन और अपने जरुरी सामान रखते है।हर किसी की इच्छा होती है की उसे कभी भी धन की कमी ना हो।अलमारी भी ऐसी ही एक जगह है जहां हम अपना पैसा और मूल्यवान चीजें रखते है। लेकिन इसमें भी वास्तु का बहुत ध्यान रखना जरुरी होता है।अलमारी की दिशा और उसका मुहं किस तरफ खुला होना चाहिए यह बहुत जरुरी है।इसकी सही दिशा ही आपको कभी धन की कमी नहीं होने देगी।तिजोरी को गलत दिशा में रखने से धन बढ़ने की जगह घटने लगता है, इसलिए दिशा का ध्यानब रखना बहुत जरुरी है।आईये जानते है वास्तु के अनुसार तिजोरी किस दिशा में होनी चाहिए और उसका मुहं किस तरफ खुला होना चाहिए।

 

याद रखें तिजोरी कभी भी दक्षिण दिशा में ना खुलें अर्थात अलमारी का मुहं दक्षिण दिशा की और नहीं होना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से तिजोरी में कभी धन नहीं रहता और उसके लोकर हमेशा खाली रहते है।

  • माँ लक्ष्मी की फोटो चिपकाएँ

अलमारी पर माँ लक्ष्मी की तस्वीर लगायें जिसमे दो हाथी सुंठ उठाये नजर आ रहे हो। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और कभी भी तिजोरी का लोकर खाली नहीं रहता है।

ये भी पढ़े   भूलकर भी न रखे अपने बच्चे के कमरे में ये चीजे
  • जमीन पर ना रखें अलमारी

अलमारी को कभी भी जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार तिजोरी को किसी लकड़ी के पाते या स्टेंड पर रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा वास्तु के हिसाब से शुभ माना जाता है।

  • खाली ना रखें तिजोरी

घर की तिजोरी या अलमारी को कभी भी खाली ना रखें।अलमारी में गणेश जी और माँ लक्ष्मी की तस्वीर जरुर रखें या आप चांदी के कलश भी रख सकते है। खाली तिजोरी वास्तु के हिसाब से शुभ नहीं मानी जाती।

  • उतर दिशा में खुले मुहं

याद रखें तिजोरी को दक्षिण दिशा की दीवार से लगाकर रखें ताकि उसका मुहं उतर दिशा में खुलें, क्योंकि इस दिशा के स्वामी धन के देवता कुबेर है। उतर दिशा में अलमारी का मुहं खुलने से उसमे धन और सोने-चांदी की ज्वैलरी का आगमन होता है और कुबेर देवता की कृपा बनी रहती है।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

ये भी पढ़े   बैम्बू प्लांट को लगाने के फायदे और नुकसान तथा इसे किस दिशा में लगाना चाहिए
टैग्स: ,
Previous Post
वास्तु के अनुसार गौ मुखी प्लाॅट शुभ है या अशुभ
पौधे

वास्तु के अनुसार गौ मुखी प्लाॅट शुभ है या अशुभ

Next Post
वास्तु के अनुसार वर्क फ्रॉम होम में किस दिशा में बैठें
जिंदगी वास्तु

वास्तु के अनुसार वर्क फ्रॉम होम में किस दिशा में बैठें