घर में तिजोरी कहाँ रखें और उसका मुहं किस तरफ खुला होना चाहिए

ऐसा कोई घर नहीं है जहां तिजोरी और अलमारी ना हो। तिजोरी ऐसी जगह है जहां आप अपना धन और अपने जरुरी सामान रखते है।हर किसी की इच्छा होती है की उसे कभी भी धन की कमी ना हो।अलमारी भी ऐसी ही एक जगह है जहां हम अपना पैसा और मूल्यवान चीजें रखते है। लेकिन इसमें भी वास्तु का बहुत ध्यान रखना जरुरी होता है।अलमारी की दिशा और उसका मुहं किस तरफ खुला होना चाहिए यह बहुत जरुरी है।इसकी सही दिशा ही आपको कभी धन की कमी नहीं होने देगी।तिजोरी को गलत दिशा में रखने से धन बढ़ने की जगह घटने लगता है, इसलिए दिशा का ध्यानब रखना बहुत जरुरी है।आईये जानते है वास्तु के अनुसार तिजोरी किस दिशा में होनी चाहिए और उसका मुहं किस तरफ खुला होना चाहिए।

 

याद रखें तिजोरी कभी भी दक्षिण दिशा में ना खुलें अर्थात अलमारी का मुहं दक्षिण दिशा की और नहीं होना चाहिए। वास्तु के अनुसार ऐसा करने से तिजोरी में कभी धन नहीं रहता और उसके लोकर हमेशा खाली रहते है।

  • माँ लक्ष्मी की फोटो चिपकाएँ

अलमारी पर माँ लक्ष्मी की तस्वीर लगायें जिसमे दो हाथी सुंठ उठाये नजर आ रहे हो। ऐसा करने से माँ लक्ष्मी की कृपा बनी रहती है और कभी भी तिजोरी का लोकर खाली नहीं रहता है।

ये भी पढ़े   कैसा हो पूर्व मुखी घर का नक्शा? किस दिशा में रखने से आएगी लक्ष्मी?
  • जमीन पर ना रखें अलमारी

अलमारी को कभी भी जमीन पर नहीं रखनी चाहिए। वास्तु के अनुसार तिजोरी को किसी लकड़ी के पाते या स्टेंड पर रखना चाहिए, क्योंकि ऐसा वास्तु के हिसाब से शुभ माना जाता है।

  • खाली ना रखें तिजोरी

घर की तिजोरी या अलमारी को कभी भी खाली ना रखें।अलमारी में गणेश जी और माँ लक्ष्मी की तस्वीर जरुर रखें या आप चांदी के कलश भी रख सकते है। खाली तिजोरी वास्तु के हिसाब से शुभ नहीं मानी जाती।

  • उतर दिशा में खुले मुहं

याद रखें तिजोरी को दक्षिण दिशा की दीवार से लगाकर रखें ताकि उसका मुहं उतर दिशा में खुलें, क्योंकि इस दिशा के स्वामी धन के देवता कुबेर है। उतर दिशा में अलमारी का मुहं खुलने से उसमे धन और सोने-चांदी की ज्वैलरी का आगमन होता है और कुबेर देवता की कृपा बनी रहती है।

इन बातों का विशेष ध्यान रखें

  • तिजोरी का मुहं कभी भी दक्षिण दिशा में नहीं खुलना चाहिए क्योंकि इस दिशा के स्वामी यम देवता है।इस दिशा में तिजोरी का मुहं खिलने से शरीर में रोग आते है और धन की कमी होती है।
  • तिजोरी का मुहं कभी भी पश्चिम दिशा में भी नहीं खुलना चाहिए क्योंकि इस दिशा के स्वामी वरुण देवता होते है।इस दिशा में अलमारी का मुहं खुला रहने से धन पाने के लिए कठीण मेहनत करनी पड़ती है और पैसा पानी की तरह खर्च होता है।
  • जिस कमरे में तिजोरी है उसमे हमेशा एक ही प्रवेश द्वार बनाना चाहिए जो की दो किवाड़ो वाला हो।· तिजोरी में जहां तक संभव हो कपडे, फाइल या बर्तन ना रखें।
  • तिजोरी में अगरबत्ती और इत्र आदि नहीं रखने चाहिए, क्योंकि यह वास्तु के अनुसार अशुभ माने जाते है।
ये भी पढ़े   Vastu Shastra in hindi for home map - वास्तुशास्त्र के अनुसार घर का नक्शा
टैग्स: ,
Previous Post

वास्तु दोष के कारण आ रही है रुकावट ? वास्तु दोष क्या है ?

Next Post
AC vaastu
जिंदगी

वास्तु के अनुसार किस दिशा मे लगाये AC ऐसी