नहीं करेंगे बच्चे परेशान ,कर ले ये वास्तु टिप्स

वैसे इसमें कोई बड़ी बात नहीं है की छोटे बच्चे जिद्दी होते है और वैसे भी जिद्दी बच्चे घर में अच्छे लगते है, क्योंकि उनसे घर में रोनक रहती है लेकिन कहते है ना की अति हर चीज की खराब होती है। ऐसे ही अगर बच्चा हद से ज्यादा जिद्दी है तो फिर मामला गड़बड़ है। कई बार जिद्दी बच्चे को संभालना माँ-बाप के लिए भी मुश्किल हो जाता है।

बच्चे को नहलाने, खाना खिलाने से लेकर सुलाने तक हर बात पर बच्चे को समझाना मुश्किल काम है। इसमें कुछ दोष माँ-बाप का अभी है। ज्यादा लाड़-प्यार बच्चे को बिगाड़ देता है अगर आप भी अपने बच्चे की जिद्द से परेशान हो गए है तो आज की यह पोस्ट आपके लिए ही है। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे वास्तु टिप्स के बारे में बताएँगे जिन्हें अपनाकर आप अपने बच्चे की जिद्द से छुटकारा पा सकते है।

बच्चों के जिद्दी होने के कारण

जिन बच्चों पर मंगल, बुध और राहू का दोष रहता है वे बहुत जिद्दी होते है और उन पर खुद का कण्ट्रोल नहीं रहता। यह तीनों ग्रह बच्चे को जिद्दी बनाते है और यूज़ नुकसान पहुंचा सकते है।

जिद्दी बच्चे को समझदार बनाने के वास्तु टिप्स

ये भी पढ़े अगर नहीं पढते है बच्चे तो करे ये वास्तु टिप्स

मोरपंख

दोपहर और रात का समय ऐसा होता है जब बच्चा ज्यादा जिद्द करता है तो ऐसे में यूज़ समझा-बुझा कर और खिला-पिला कर सुला दे। जब बच्चा सो जाए तो उसके उपर मोरपंख से हवा करनी चाहिए। कुछ समय ऐसा करने पर बच्चों पर पड़ने वाला नकारात्मक प्रभाव खत्म होने लगता है और वे समझदार होने लगते है।

ये भी पढ़े   कैसे उतारे बच्चो की नज़र - बच्चों की नजर उतारने के उपाय

माँ सरस्वती और हनुमान की आराधान करें

बच्चे पर राहू का प्रभाव होने की वजह से वो ज्यादा शैतानी करने लगता है। ऐसे में बच्चे को समझाएं की वह माँ सरस्वती और भगवान हनुमान जी की आराधना करें। अश्वगंधा का छोटा सा टुकडा ताबीज में पहनाकर गले में पहना दे और बच्चे को मसालेदार खाना ना दे।

ये भी पढ़े बटुवे में रखे ये 10 चीजें बरसती रहेगी हमेशा लक्ष्मी


हनुमान चालीसा का पाठ

जिन बच्चों पर मंगल का साया होता है वे बहुत उग्र होते है और बात-बात पर बिफर जाते है। ऐसे बच्चों को समझाएं की वे भगवान हनुमान जी की चालीसा का पाठ करें। पीपल के जड़ में मंगलवार को दूध डालें। लाल मसूर की दाल मंगलवार को इनके सिर से 9 बार फिराकर किसी गरीब को दान दे। अच्छी पुस्तके पढने दे।


गणपति दर्शन

अगर बच्चे पर बुध का साया रहता है तो वह जिद्दी होता है और उस पर खुद का कण्ट्रोल नहीं रहता। ऐसे में यूज़ समझाएं की बुधवार को भगवान गणेश की मंदिर जाए और उनकी आराधना करें। हरी वस्तु का दान करवाएं। गाय को हरा चारा खिला दे।

ये भी पढ़े शरीर के 7 चक्र को कैसे जगाये -चक्र मैडिटेशन करने का तरीका

Previous Post

वास्तु के हिसाब से घर के दरवाजे कैसे होने चाहिए – घर के दरवाजे का वास्तु

Next Post
fitkari ke fayde
मकान

फिटकरी का एक टुकड़ा बदल देगा किस्मत का चक्र