roseww

गुलाब का पौधा कैसे लगाये – rose plant care in hindi

हेल्लो फ्रेंड्स, आज की पोस्ट में हम जानेंगे की गुलाब का पौधा क्या होता है, इसका देखभाल कैसे करे, साथ ही ये भी जानेंगे की गुलाब का पौधा को वास्तु के अनुसार हमे घर के किस कोने में रखना चाहिए, तो चलिए शुरू करते है।

गुलाब का पौधा वास्तु शास्त्र के अनुसार:- rose flower plant care

अक्सर हम घर में कोई भी शुभ कार्य करते हैं तो उसको वास्तुशास्त्र देखकर ही करते हैं क्योंकि हमारे घर में शुभ कार्य के लिए वास्तु शास्त्र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है उसके लिए चाहे घर का मेन गेट हो या रसोई , स्टोर रूम सभी की एक फिक्स जगह होती है ।
वास्तु शास्त्र के अनुसार तो पौधों की भी एक जगह फीक्स होती है अगर आप सभी कार्य वास्तु शास्त्र के अनुसार करेंगे तो वह आपके लिए लाभदायक रहेंगे अगर वास्तु शास्त्र के अनुसार नहीं करेंगे तो शायद आपको हानिकारक भी हो सकते हैं।
वास्तु शास्त्र के अनुसार तो घर में कांटेदार पौधा लगाना बिल्कुल भी सही कार्य नहीं होता है परंतु गुलाब का पौधा वास्तुशास्त्र के नियम के अंतर्गत नहीं आता है तो हम वास्तु शास्त्र के अनुसार घर में गुलाब का पौधा लगा सकते हैं क्योंकि यह कांटेदार होने के बावजूद इसको शुभ माना जाता है इसका मुख्य कारण यह है कि यह देवी लक्ष्मी का प्रिय पुष्प और यह हर शुक्रवार को लक्ष्मी जी को अर्पित किया जाता है और अन्य शुभ कार्य में भी इस्तेमाल किया जाता है।
अगर आप अपने घर के अंदर गुलाब का पौधा लगाना चाहते हैं तो उसको उत्तर या पूर्व दिशा में लगाएं तो आपके लिए अत्यंत लाभकारी होंगे और आपके घर में सकारात्मकता बनी रहेगी।

ये भी पढ़े   कही आपने भी तो नहीं रखा तुलसी का पौधा इस दिशा में ?

गुलाब का पौधा कैसे उगाएं - how to grow rose plant at home

घर में गुलाब का पौधा लगाने के लिए आपको कुछ महत्वपूर्ण कार्य करने होंगे जो इस प्रकार है, जिसे हमे विस्तार से जानने की अवश्यकता है।

गुलाब के पौधे के वेराइटी चुने :- rose gardening tips

आपको पता ही होगा इस दुनियाभर में गुलाब के पौधे की बहुत सारी वैराइटीज मौजूद है तो आपको सबसे पहले गुलाब के पौधे की एक वैरायटी चुननी होगी आप जिस क्षेत्र में रहते हैं क्षेत्र की मिट्टी को अच्छी तरह से रिसर्च करके उस हिसाब से एक वैरायटी को चुनना होगा जो उस मिट्टी पर पनप सकें क्योंकि गुलाब की बहुत ज्यादा वैराइटीज है जो किसी क्षेत्र विशेष पर ही उगा सकते हैं।

लगाने का तरीका :- how to plant roses from cuttings

मुख्य रूप से गुलाब के फूलों को सुखाकर उसके बीज तैयार किए जाते हैं तथा उन उनसे पौधे बनाकर लगाए जाते हैं परंतु इनसे भी एक कम लागत और सबसे सरल विधि भी है आप गुलाब की कलम के द्वारा भी पौधा लगा सकते हैं ।
इसमें 1 साल या उससे ज्यादा साल पुरानी गुलाब के फूल के कलमों का इस्तेमाल किया जाता है एक बार उसके कलम को लगाने के बाद उसमें अच्छी तरह से झड़े व मजबूत होने के बाद भी दूसरी जगह पर रखा जाता है तब तक उसको नहीं हिलाया जाता है।

सिंचाई व देखभाल:- how to take care of rose plant

गुलाब के पौधे में पानी हमेशा ऊपर से डालना चाहिए ताकि उसके तने जल्दी से निकले और जल्दी से विकसित हो और गुलाब के पौधे में पानी डालने का सही समय सुबह 9:00 बजे से शाम 3:00 बजे तक होता है।

ये भी पढ़े   मोहिनी का पौधा - mohini plant benefits in hindi

कीट पतंगों से सावधान :- fertilizer for roses in pots

गुलाब के पौधे के लिए एफीड नाम की एक कीट की प्रजाति द्वारा हमला किया जाता है तथा यह हरे रंग के होते हैं इसके अलावा ने भी मकड़ी रोजवेफर अन्य प्रकार के कई कीट होते हैं जो उसको हानि पहुंचा सकता है इसके लिए आप किसी भी कीटनाशक का उपयोग करके अपने पौधे का बचाव कर सकते हैं।
अब आप उसकी निश्चित जगह चुन कर वहां पर गुलाब के पौधे को लगाने और उसको रोजाना समय-समय पर पानी देते रहें और गर्मियों के समय अधिक देखभाल करें।

अंतिम विचार

तो दोस्तों आज अपने जाना की गुलाब का पौधा को हमे वास्तु के अनुसार घर के किस कोने में रखना सबसे बेहतर होता है, मुझे उम्मीद है की आपको यह आर्टिकल बेहद पसंद आया होगा ।
और अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो प्लीज इसे अपने दोस्तों फॅमिली के साथ जरूर शेयर करे, ताकि वो भी गुलाब के पौधे के पॉजिटिव बाते जान सके।

Previous Post

कही आपने भी तो नहीं लगाया इस दिशा में **मनी प्लांट** ?

Next Post
sleeping disorder
जिंदगी

कहीं आपकी नींद उड़ने का कारण वास्तु दोष तो नहीं ?