maxresdefault

क्या है घर में शालिग्राम रखने के फायदे?

अगर आपने तुलसी विवाह देखा होगा या घर पर करवाया होगा तो जरुर शालिग्राम को देखा होगा क्योंकि कहीं-कहीं पर तुलसी और शालिग्राम का विवाह होता है तो कुछ जगह पर तुलसी के साथ भगवान विष्णु का विवाह करवाया जाता है। आखिर शालिग्राम कौन है और इसे घर में रखने के क्या फायदे है इसके बारे में आज की इस पोस्ट में हम जानेंगे।

शालिग्राम कौन है?

शालिग्राम नेपाल में गंडकी नदी के तल में पाए जाने वाले काले रंग के चिकने, अंडाकार पत्थर को कहते है। स्वयंभू होने के कारण इनकी प्राण-प्रतिष्ठा की जरूरत नहीं पड़ती है। भक्त इसे सीधा ही घर या मंदिर में बैठा सकते है और पूजा कर सकते है। शालिग्राम को भगवान विष्णु का अवतार माना जाता है इसलिए इनकी पूजा करने से और इसे घर में रखने के बहुत फायदे है।

शालिग्राम को घर में रखने के फायदे






  • अगर आप भगवान शालिग्राम का पूजन बिना तुलसी के करते है तो उनकी पूजा अधूरी मणि जजाती है। इसलिए भगवान शालिग्राम पर तुलसी अर्पित करने से वे प्रसन्न हो जाते है और आपके काम पुरे होने लगते है।
  • भगवान शालिग्राम और माता तुलसी का विवाह करवाने से सारे अभाव, कलह, पाप, दोष आदि दूर हो जाते है और मन शांत रहता है। सारे अटके कम पुरे होने लगते है।
  • जितना फल कन्यादान करने से मिलता है उतना ही फल माता तुलसी और भगवान शालिग्राम का विवाह करवाने से मिलता है।
  • अगर आप तन, मन और धन से संबधित समस्याओं से निवारण चाहते है तो शालिग्राम जी को स्नान कराकर चंदन लगाकर तुलसी दल अर्पित करना और चरणामृत ग्रहण करना चाहिए।
  • शास्त्रों में तो यह भी कहा गया है की जिस घर में शालिग्राम जी का वास होता है वह घर सारे तीर्थों से भी श्रेष्ठ माना जाता है।
  • भगवान महादेव ने भी शालिग्राम जी की स्तुति की है। इससे आप समझ सकते है की शालिग्राम जी देवों के भी बहुत प्रिय है। इसलिए इनकी पूजा करने से और इन्हें घर में रखने से महादेव का आशीर्वाद भी मिलता है।
  • शालिग्राम जी भगवान विष्णु का ही एक रूप है इसलिए जिस घर में शालिग्राम जी विराजमान होते है तो उस घर में भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी भी विराजती है।
  • पुराणों में तो यह भी कहा गया है की जो शालिग्राम शिला का जल अपने उपर छिडकता है उस सभी तीर्थों और यज्ञों का फल प्राप्त होता है।
  • जो भक्त रोजाना शालिग्राम शिला का जल से अभिषेक करता है। उस जिंदगी में कभी किसी चीज की कमी नहीं होती है और उस कई सारे दान-पूण्य का फल प्राप्त होता है।
  • जिस घर में रोजाना शालिग्राम जी का पूजन होता है उसके सारे वास्तुदोष दूर हो जाते है और वह व्यक्ति विष्णुलोक को प्राप्त होता है।
ये भी पढ़े   भूखंड से संबंधित वास्तु टिप्स - vastu for plots

इस बात का ख़ास ध्यान रखें की घर में सिर्फ एक ही शालिग्राम की पूजा होनी चाहिए। उम्मीद करता हूँ की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी आपके बीच ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट लाते रहे।

Previous Post
राहु को शांत करने के उपाय
ग्रह गोचर

राहु ग्रह शान्ति के उपाय, राहु ग्रह को कैसे मजबूत करें, कैसे करे राहु ग्रह उपाय

Next Post
81C4ZFzXMrL._SL1500_
वास्तु

7 horse painting vastu direction in hindi