friends

दोस्तों को दुश्मन बना सकती है वास्तु की यह गलतियाँ

परिवार के अलावा दोस्त ही ऐसा इंसान है जो हमें समझ सकता है और जिसके साथ हम खुश रह सकते है। जिंदगी में दोस्त होना बहुत जरुरी है और दोस्त भी परिवार के सदस्य जैसे होते है। कुछ बातें जिंदगी में ऐसी होती है जिन्हें हम परिवार से भी शेयर नहीं करते और उन्हें दोस्तों के साथ बताते है।
जिन लोगों के दोस्त नहीं होते वे बस खुद को घर में बंद कर देते है और अकेलेपन में रहते है। असली जिंदगी दोस्तों के बिना अधूरी है। चाहे एक दोस्त ही क्यों ना हो लेकिन ख़ास होना चाहिए। मुसीबत में साथ देना, हमे समझना, हमारी गलतियों को सुधारना, हर समय हमारी मदद के लिए तैयार रहना, हमारी परवाह करना यह एक दोस्त ही कर सकता है।
दोस्तों के साथ बैठे-बैठे वक्त कब बीत जाता है पता ही नहीं चलता। सच में दोस्त तो दोस्त ही है। मोदी-अमित शाह, कृष्ण-सुदामा की दोस्ती ही कुछ ऐसी है। गरीब सुदामा के हाथों के कच्चे चावल तक कृष्ण भगवान ने खा लिए और उसके पैरों को अपने हाथों से धोयाँ। इसी तरह राजनीति के सिंहासन तक मोदी को पहुँचाने में अमित शाह का भी विशेष योगदान है। यह दोनों किस्से दोस्तीं को बयाँ करते है।
लेकिन कई बार दोस्तों के बीच अपनापन और प्यार होने के बावजूद भी बिना किसी कारण के उनके बीच में लड़ाई-झगड़े होने लग जाते है। इसका कारण वास्तु भी हो सकता है। वास्तु में कुछ ऐसी गलतियाँ बताई गई है जिन्हें अगर इंसान करने लग जाता है तो दोस्ती में टकराव आने लगता है। आईये जानते है वास्तु की उन गलतियों के बारे में जिसकी वजह से अच्छी खासी दोस्ती में लड़ाई-झगड़े होने लग जाते है।

ये भी पढ़े   वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दीवारो का रंग , घर का रंग कैसा हो (wall colours according to vastu shastra )






दोस्तों को दुश्मन बना सकती है वास्तु की यह गलतियाँ

1.  एक-दुसरे का झूठा भोजन ना करें
अगर आप अपनी दोस्ती को मजबूत बनाना चाहते है तो एक-दुसरे का झूठा भोजन ना करें। एक-दुसरे का झूठा भोजन करने से दोस्ती में दरार पैदा होती है जिससे लड़ाई-झगड़े बढ़ते है। हालाँकि आप यह जरुर बोलते होंगे की इससे प्यार बढ़ता है लेकिन वास्तु के अनुसार यह शुभ नहीं माना जाता है।
2.  दोस्तों को गिफ्ट ना करें यह चीजे
कभी भी अपने दोस्तों को रुमाल और परफ्यूम गिफ्ट नहीं करना चाहिए, इससे दोस्तों में भरोसा कम होता है। भरोसा कम होने का मतलब है दोस्तीं में दरारें पैदा होना, इसलिए यह चीजें गिफ्ट देने से बचें।
3. मेन गेट के आसपास कचरा ना रखें
अपने घर के मेन गेट के पीछे या सामने गंदे कपड़े और कचरा नहीं रखने चाहिए, क्योंकि इस स्थान से दोस्त अंदर आते है और यही जगह दोस्ती को प्रभावित करने वाली होती है। इसलिए मेन गेट को साफ रखें ताकि दोस्ती मजबूत बनी रहे।
4. इस रंग की चीज का लेनदेन ना करें
दोस्तों के बीच कभी भी काले रंग की चीज का लेनदेन ना करें। काला रंग राहू को प्रभावित करता है और राहू दोस्ती के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसलिए काले रंग से बनी कोई भी चीज का लेनदेन ना करें अन्यथा दोस्ती टूट सकती है या उसमे अविश्वास पैदा हो सकता है।
5. शनिवार के दिन का विशेष ध्यान रखें
शनिवार के दिन दोस्त से किसी तरह का लेनदेन ना करें और बहस करने से बचें। यह दिन शनिदेव का होता और इस दिन अगर आपने ऐसा किया तो बात बिना किसी कारण के बढ़ सकती है।
6. घर की छत साफ़ रखें     
अपने घर की छत पर कबाड़ या गैस जैसे सामान रखने से बचें। ऐसा करने से ना सिर्फ दोस्तीं में लड़ाई-झगड़े होते है बल्कि घर के करीबी सदस्यों के बीच भी तनाव रहता है।
अगर आप इन 6 गलतियों को नहीं अपनाएंगे तो यकीनन आपकी दोस्ती मजबूत होगी। इसलिए इन गलतियों से बचें और वास्तु का विशेष ध्यान रखें। कलयुग में वास्तु का विशेष महत्व है और यह हमारी जिंदगी को हर तरह से प्रभावी करता है।
उम्मीद करता हु की आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी और अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो तो इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कमेंट बॉक्स में अपने विचार दे ताकि हम आगे भी वास्तु से जुडी ऐसी अच्छी से अच्छी पोस्ट लिख सके और आपके बीच में ला सके।

ये भी पढ़े   7 Horse Painting Vastu Tips | Horse Painting In Bedroom
Previous Post
compass
वास्तु

वास्तु कम्पास का उपयोग और फायदा

Next Post
Aquarium
वास्तु

फिश एक्वेरियम से जुड़े वास्तु टिप्स