kachua gift dena chahiye ya nahi

वास्तु के अनुसार उपहार में कछुआ गिफ्ट देना चाहिए या नहीं?

कछुआ गिफ्ट देना चाहिए या नहीं?

किसी शुभ अवसर या शादी, सगाई, सालगिरह और जन्म दीन आदी पर हमेशा से गिफ्ट देने की परंपरा रही है। यदि हम अपने किसी रिश्तेदार की शादी में जाते हैं या उसने अपना कोई नया काम शुरू किया है तो हमारे मन में पहला ख्याल यही आता है कि हम उसके लिए कोई गिफ्ट लेकर जाए या फिर अपने किसी दोस्त का जन्म दिन हो तब भी हम गिफ्ट लेकर जाते हैं। ऐसे में तरह-तरह के गिफ्ट हमें बाजार में देखने को मिलते हैं। पर कई बार देखा जाता है कि कुछ लोग कांच से बना हुआ कछुआ अपने रिश्तेदारों में दोस्तों को गिफ्ट करते हैं। और कई बार तो लोग वास्त्विक कछुआ भी गिफ्ट में देते है। यह गिफ्ट देने के दौरान बहुत से लोगों के मन में यह ख्याल आता है कि हमें इस तरह का गिफ्ट देना चाहिए या नहीं। तो आज के इस लेख में हम इसी विषय पर बात करने वाले हैं कि क्या हम अपने दोस्त को कछुआ गिफ्ट देना चाहिए या नहीं ।

कछुआ गिफ्ट करने से क्या होता है?

यदि आप गिफ्ट के रूप में कछुआ देने की सोच रहे हैं तो यह बहुत अच्छा गिफ्ट हो सकता है। वास्तु शास्त्र के अनुसार यह बहुत ही अच्छा गिफ्ट माना जाता है। गिफ्ट में कछुआ देने का यह अर्थ है कि आप सामने वाले व्यक्ति के दमदार कैरियर तथा लंबी उम्र की कामना कर रहे हैं। कछुए की उम्र बहुत ज्यादा होती है जिससे आप उसके लंबी उम्र की दुआ करते हुऐ प्रतीत होंगे और इसी के साथ साथ कछुआ निरंतरता का भी प्रतीक माना जाता है।

ये भी पढ़े   वास्तु शास्त्र से जुड़ी महत्वपूर्ण 8 किताबें - best books on vaastu shastra

[amazon box=”B092RDRQ7F,B08WC9RQYD,B07D2GBG6F” grid=”3″]

कछुए और खरगोश की कहानी तो सब ने सुनी होगी। जिसमें खरगोश स्फूर्ति का मालिक होते हुऐ भी अपने आलस के कारण रेस हार जाता है और कछुआ धीरे-धीरे चलकर भी रेस को जीत जाता है। इस तरह से कछुआ जीत की निशानी समझा जाता है तथा एक तरह सही यह धैर्य का भी प्रतीक माना जाता है। यदि आप अपने दोस्त को कछुआ गिफ्ट करते हैं तो उसमें धैर्य आता है तथा उसे हर क्षेत्र में जीत की प्राप्ति होगी तथा वह अपने लक्ष्य को प्राप्त कर पाएगा।

इस तरह से कछुए का गिफ्ट देने से व्यक्ति के अंदर सकारात्मक ऊर्जा की वृद्धि होती है। जिससे वह किसी भी कार्य को करने से घबराता नहीं है। और उसे निश्चित रुप से सफ़लता प्राप्त होती है। ऐसे में यदि आप का कोई दोस्त या रिश्ते दार किसी नए कार्य या प्रतिष्ठान की स्थापना करता है तो उसे आप गिफ्ट के रूप में कछुआ प्रदान कर सकते है।

यदि कोई विद्यार्थी अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए बाहर जा रहा है तो आप उसे कछुआ गिफ्ट कर सकते है। चूंकि विद्यार्थी जीवन में धैर्य की बहुत आवश्यकता होती है। और हर बार पक्ष में रिजल्ट नहीं आता तो ऐसे में धैर्य को बना कर रखना बहुत जरुर होता है इसलिए इस तरह का गिफ्ट उसमें स्कारात्मक ऊर्जा भरने का कार्य तो करेगा ही साथ ही साथ उसे धैर्य भी प्रदान करेगा।

यदि आपके किसी दोस्त को बहुत जल्दी क्रोध आता है तो उसे कछुआ गिफ्ट कर सकते है। और दोस्त को बता दें कि जब भी क्रोध आए कछुए की तरफ जरुर देखे एक बार इससे उसका क्रोध थोडा कम हो जाएगा और आपके द्वारा दिया गया गिफ्ट भी कारगर साबित हो जाएगा।

ये भी पढ़े   नजर दोष से बचाव | nazar lagna in hindi | Najar lagna kya hota hai

[amazon box=”B09ZPN8C75,B07HJ6J78Y,B09HTQQF8Z” grid=”3″]

Tags: ,
Previous Post
दुकान में बरकत के उपाय
दुकान

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करें, shukra grah ko kaise majbut karen
ग्रह गोचर

शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करे, शुक्र ग्रह को मजबूत करने का मंत्र, शुक्र ग्रह का उपाय