sleepingdisoirder

Vaastu Tips For Depression – Home remedy for depression

How to get rid of depression

डिप्रेशन आज के समय में सबसे बड़ी प्रॉब्लम है और लगभग हर व्यक्ति कभी ना कभी इससे ग्रसित होता है। कुछ लोग तो ऐसे डिप्रेशन में चले जाते है जिनसे निकलना उनके लिए मुश्किल हो जाता है। डिप्रेशन मेंटल डिसआर्डर की और संकेत करता है जिसका मतलब होता है यह बीमारी दिमाग से संबधित है।



डिप्रेशन हमारे सोने, रहने, खाने-पीने आदि सबको प्रभावित करता है। डिप्रेशन ऐसी बीमारी है जिसमे आदमी स्वस्थ होते हुए भी खुद को बीमार महसूस करता है क्योंकि वो अंदर से टूट चूका होता है। किसी को कर्ज के बोझ का डिप्रेशन है, तो कोई ब्रेकअप से परेशान है, कोई रिश्ता टूटने की वजह से तो कोई नौकरी ना मिल पाने की वजह से डिप्रेशन में है।



डिप्रेशन की कई वजह हो सकती है और यह हमारे शारीरिक और मानसिक दोनों स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक है। अगर कोई व्यक्ति हद से ज्यादा डिप्रेशन में रहा तो वह अपनी जिंदगी के साथ गलत कदम भी उठा सकता है, क्योंकि ऐसी अवस्था में दिमाग पर कण्ट्रोल नहीं रहता।

ये भी पढ़े   इस जगह लगाए ब्यूटी पार्लर में शीशा आजाएगी खूब बरक़त




अगर आपकी ग्रह दिशा और वास्तु खराब है तो भी आपको डिप्रेशन घेर सकता है। इसलिए ऐसे में वास्तु दोष को दूर करना बहुत जरुरी है अन्यथा कोई भी उपाय काम नहीं करेगा। आज की इस पोस्ट में हम आपको कुछ ऐसे ही वास्तु टिप्स टिप्स के बारे में बताएँगे जिनकी मदद से आप डिप्रेशन को दूर कर सकते है।

Vastu remedies for depression

डिप्रेशन को दूर करने के वास्तु टिप्स

गायत्री मंत्र का उच्चारण करें

सुबह सूर्योदय के समय एक माला लेकर गायत्री मंत्र का जाप करें। इससे आपको आपके अंदर नई एनर्जी दिखेगी और आप खुद को पॉजिटिव एनर्जी से परिपूर्ण पाएंगे।

गायत्री मंत्र

ॐ भूर्भुवः स्व: तत्सवितुर्वरेण्यं भर्गो देवस्य धीमहि धियो यो नः प्रचोदयात् ॥

एक्सरसाइज और योग करें

अपनी हेल्थ के अनुसार सुबह के समय एक्सरसाइज और योग करें और साथ ही तेजी से वाक करें। इससे बॉडी से एक कैमिकल रिलीज होता है जो एक तरह का एंटी- डिप्रेशमेंट डोज है। अगर आप रोजाना एक्सरसाइज और योग करेंगे तो जल्द ही आप डिप्रेशन से मुक्त हो जायेंगे और खुद में एक नया बदलाव देखेंगे।

डाईट को कण्ट्रोल में रखें

अपने खाने-पीने की डाईट पर कण्ट्रोल रखे और ज्यादा खाना खाने से बचें। उतना खाएं जितनी पेट को जरूरत है। रात को खाना खाने के बाद वाक करें। धीरे-धीरे और आराम से खाएं ताकि खाना आसानी से पच जाएँ। अगर डाईट पर सही से कण्ट्रोल रहेगा तो शरीर के साथ-साथ मन भी शांत रहेगा।

ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें

दिन में जितना हो सके ज्यादा से ज्यादा पानी पीयें। लेकिन ध्यान रहे खाना खाने से 1 घंटा पहले पानी पीयें और खाना खाने के 1 घंटे बाद पानी पीना चाहिए, जिससे खाना पच सके। इससे कब्ज जैसी बीमारियाँ नहीं होगी और शारीर स्वस्थ रहेगा। जब शरीर स्वस्थ रहेगा तो मन भी शांत रहेगा और डिप्रेशन दूर होगा।

ये भी पढ़े   शरीर के 7 चक्र को कैसे जगाये -चक्र मैडिटेशन करने का तरीका




धूप में बैठे

धुप विटामीन D का नेचुरल स्रोत है जो की डिप्रेशन से बचाता है। सीजन और मौसम के अनुसार सुबह की धुप ले। सुबह 9 बजे तक की धुप शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है।

जोर से हंसे

आप अपने आसपास का माहौल हंसीनुमा रखें। सुबह जोर से हंसे और जब मौका मिले चाहे कोई वजह ना हो लेकिन हंसे। इसके लिए आप कॉमेडी के विडियो देख सकते है। जितना ज्यादा आप हंसेंगे उतना ज्यादा आप खुश रहेंगे और ख़ुशी डिप्रेशन की सबसे बड़ी दुश्मन है। ध्यान रहे सीरियस और लड़ाई वाले चैनल टीवी पर ना देखें इसकी जगह पर कॉमेडी के चैनल देखें।

अपने शौक को समय दे

दिन में जितना अतिरिक्त समय मिले अपने शौक पुरे करें। अपनी होबी को टाइम दे। चाहे लिखना पसंद हो, पढना पसंद हो, गाना पसंद हो, ड्राइंग करना पसंद हो जो भी पसंद हो वो करें। इससे आप खुद को अंदर से खुश पाओगे और डिप्रेशन से दूर हो जाओगे।

घुमने जाएँ

रेगुलर काम करते-करते हम बोर हो जाते है और ऐसे में तनाव में आना स्वभाविक है। इसलिए काम के बीच में छुट्टी लेके वेकेशन पर जाए और घूम कर आयें। इससे आप मोटिवेट भी होंगे और खुद को रिलेक्स फील करेंगे। इससे आप वापिस आने पर दोगुनी एनर्जी से काम करेंगे।

रोने का मन करें तो रो ले

जब भी आप खुद को उदास महसूस करें तो अपने आंसुओं को रोके नहीं, क्योंकि अपने इमोशन को रोकना बहुत खतरनाक है। इसलिए आप रो ले क्योंकि रोने से आप खुद को फ्रेश महसूस करोगे और अच्छा फील करोगे।

ये भी पढ़े   nabhi chakra in hindi

इन चीजों का सेवन करें

जब आप खुद को डिप्रेशन में महसूस करो तो विटामीन, सप्लीमेंट और ओमेगा-3 फेटि एसिड युक्त चीजों का सेवन करें क्योंकि इनमे फीश आयल होता है जो आपको डिप्रेशन से बचाता है और स्वस्थ रखता है।

How to deal with depression

अपनी फीलिंग्स शेयर करें

अपनी फीलिंग्स और प्रॉब्लम को अपने करीबी दोस्त या अपने क्लोज के साथ शेयर करें जो आपको इसका सलूशन दे सके और आपको डिप्रेशन से निकालने में मदद कर सके।

भगवान नरसिम्हा की तस्वीर रखें

अपने पूजा घर में भगवान नरसिम्हा की तस्वीर रखे। इससे आपको पॉजिटिव एनर्जी मिलेगी जो की आपको डिप्रेशन से बचाएगी।




हमेशा आशावादी बने रहे

कभी भी अपनी हिम्मत ना हारें और आशा को ना खोएं। जिंदगी में कोई गलत स्थिति जिंदगी का खात्मा नहीं है, जिंदगी बहुत बड़ी है दुःख के बाद सुख जरुर आयेंगे।

टैग्स:
Previous Post
friends
जिंदगी

दोस्तों को दुश्मन बना सकती है वास्तु की यह गलतियाँ

Next Post
वास्तु के अनुसार बेडरूम का रंग
जिंदगी मकान

वास्तु शास्त्र के अनुसार घर की दीवारो का रंग , घर का रंग कैसा हो (wall colours according to vastu shastra )