552869

कैसे सीखें वास्तु शास्त्र? vastu shastra in hindi

घर के निर्माण से लेकर घर में वस्तुओं के रख रखाव तक हर पहलू में वास्तुशास्त्र की बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। आप हर बार किसी वास्तुशास्त्री की सलाह के लिए नहीं भटक सकते अतः आप स्वयं में वास्तु का ज्ञान होना अनिवार्य है ताकि घर में किसी तरह का वास्तु दोष न पैदा हो। फैक्ट्री, दुकान, स्विमिंग पूल आदि के निर्माण और प्रतिष्ठान के समय वास्तु का विशेष ध्यान रखना चाहिए। किताबों और यूट्यूब चेनल के माध्यम से आप आसानी से वास्तु शास्त्र के गुर सिख सकते है।

वास्तु से जुड़ी महत्वपूर्ण किताबें - vastu shastra book in hindi

अगर वास्तु शास्त्र को अच्छी तरह से समझना के लिए किताबें पढ़ना बहुत ही लाभकारी होता है। इस बात का भी ध्यान रखना चाहिए किताबें किसी प्रतिष्ठित वास्तुशास्त्री के द्वारा लिखी गई होनी चाहिए। कुछ बहुत ही फेमस वास्तु शास्त्र से संबंधित किताबें नीचे दी गई है। जिस को पढ़ कर आप काफी हद तक वास्तु शास्त्र को समझ सकते है।

1. वृहद वास्तु शास्त्र

यह किताब लेखक डॉ. आनन्द भारद्वाज, संतोष विश्वनाथ फासे जो वास्तु शास्त्र के बहुत बड़े विद्वान हूर जानकार है।  सुंदर, सचित्र, सरल, सटीक व सम्पूर्ण वैदिक वास्तुशास्त्र के वैज्ञानिक, व्यावहारिक एवं तर्क संगत सिद्धांतों को सरलतम भाषा में व्यक्त करता एक ग्रन्थ है। इस पुस्तक के माध्यम से हमारी यही कोशिश है कि वास्तुशास्त्र के सभी तथ्यों का हमें उचित ज्ञान प्राप्त हो। इस पुस्तक की विशेष बात यह है कि हमने इसमें जटिल शब्दों का प्रयोग नहीं किया है बल्कि वास्तुशास्त्र के सभी नियमों को रोज़मर्रा की बोलचाल में प्रयोग होने वाली बड़ी आसान सी भाषा में समझाया है। इसे ज्यादा आसानी से समझाने हेतु  हमने अनेकों चित्रों का भी सहारा लिया है जिससे कि किसी भी सिद्धांत को ज्यादा स्पष्ट रूप से समझा जा सके।

ये भी पढ़े   ऑफिस मे रखे ये फेंगशूई की चीजे तो बनी रहेगी बरकत

2. वास्तु विज्ञान - vastushastra

यह किताब डाक्टर आनंद भारद्वाज द्वारा लिखी गई वास्तु के क्षेत्र की बहुत ही महत्वपूर्ण किताब है। यह किताब वास्तु शास्त्र की मुख्य किताबों मे अपना स्थान रखती है। इस किताब में वास्तु शास्त्र को वैज्ञानिक पहलुओं से समझाने की कोशिश की है। इसकी वर्तमान कीमत लगभग 350-400 के बीच ही है। इस किताब में पेज की संख्या 250 के आस पास है। इस किताब वास्तु के बेसिक को बताया गया है।

3. सरल वास्तु - basic vastu for home

यह पुस्तक चंद्रिका सुभान के द्वारा लिखी गई है। इनके वास्तुशास्त्र के ज्ञान से हरियाणा और राजस्थान के अनेकों व्यवसायियों और गृहस्वामियों को लाभ हुआ है। पिछले दस सालों में वास्तु सम्बन्धित इनके कई लेख समाचार पत्रों व पत्रिकाओं में प्रकाशित हुए हैं और टेलिविजन पर इनकी वार्ताएं भी प्रसारित हुई हैं। वास्तु शास्त्र में इनका ज्ञान बहुत ही अव्वल दर्जे का है।

4. रेमेडियल वास्तु शास्त्र

यह किताब डॉक्टर भोजराज दीवेदी के द्वारा लिखी गई है। इस किताब में घर में बिना कोई तोड़ फोड़ किए वास्तु दोषों को दूर करने के तरीकों को बताया गया है। जैसे आप ने कोई बना बनाया मकान खरीद है और उसमे कोई वास्तु दोष है तो इस पुस्तक के माध्यम से घर में बिना कोई तोड़ फोड़ किए आप वास्तु दोषों को दूर सकते है। यह किताब हिन्दी और इंग्लिश दोनों भाषाओ में उपलब्ध है।

वास्तु शास्त्र के ज्ञान के लिए यूट्यूब चेनल - vastu tips

अगर आप के पास समय की कमी है और किताबें आदि पढ़ने में आप का इन्टरेस्ट नहीं है तो आप यूट्यूब चेनल्स की सहायता से भी वास्तु शास्त्र से संबंधित टिप्स ले सकते है। इस के लिए कुछ फेमस यूट्यूब चेनल की लिस्ट नीचे दी गई है जिसकी सहायता से आप आसानी से वास्तु का ज्ञान ले सकते है।

ये भी पढ़े   वास्तु के अनुसार पिरामीड के उपयोग और फायदे

घर संसार वास्तु शास्त्र - vastu shastra for home

इस यूट्यूब चेनल पर जाकर आप अपनी बहुत सी वास्तु से संबंधित समस्याओं का समाधान कर सकते है। इस में बहुत ही आसानी से घर में उपजे वास्तु दोषों को दूर करने के तरीके बताए गए है। इस में घर, फ्लेट, दुकान, फैक्ट्री और स्टोर रूम से लेकर सब जगह से संबंधित वास्तु दोषों को दूर करने के उपाय बताए गए है।

वास्तुशास्त्र फेंग सुई टिप्स - vastu tips for fengshui items

इस चेनल में वास्तु दोषों को दूर करने बहुत से टिप्स दिए गए है। किसी भी जगह पर उपजे वास्तु दोषों को दूर करने के लिए यह चेनल बहुत ही फायदेमंद रहेगा। इस चेनल में वास्तु के ज्ञान के साथ साथ आप राशि फल की जानकारी भी ले सकते है।

 
Next Post
maxresdefault
पौधे मनी वास्तु

मोहिनी का पौधा – mohini plant benefits in hindi