shammi

शमी के पौधे को क्यों माना जाता है शुभ, पढ़ें इसे घर में लगाने के फायदे

Contents hide

शमी का पौधा कैसा होता है

पांच तत्वों से मिलकर हमारा शरीर बना है और यह पांच तत्व है धरती, वायु, अग्नि, आकाश और जल। इन्ही में से एक तत्व है धरती, जिस पर हम रहते है। इस पर उगने वाली हर वनस्पति का अपना अलग-अलग फायदा है।
धरती पर उगने वाले पेड़-पौधे जितने हमारी जिंदगी के लिए जरुरी है उतना ही ग्रह-नक्षत्रों के प्रभाव को कम करने के लिए भी जरुरी है। ऐसा ही एक पौधा है शमी का पौधा। इस पौधे का संबध शनिदेव से है और यह एक चमत्कारिक पौधा है। आज हम जानेंगे इस पौधे से जुड़े कुछ रहस्यों के बारे में ।

शमी का पौधा लगाने की विधि और फायदे, shami ka paudha kis disha mein lagana chahie

शमी का पेड़ कहां लगाना चाहिए, शमी का पौधा कैसे लगाये

  • शमी का पौधा शनिवार के दिन लगा सकते हैं इसे आप गमले में या भूमि पर घर के मुख्य द्वार के निकट लगाएं
  • इसे घर के अंदर नहीं लगाना चाहिए।

शमी का पौधा कब लगना चाहिए, शमी का पौधा किस दिन लगाये

शमी का पेड़ किस दिशा में लगाना चाहिए

ये भी पढ़े   मोहिनी का पौधा - mohini plant benefits in hindi

शमी का पौधा लगाते समय किन बातो का ध्यान दे

शमी के पवित्र पौधे को लगाते समय कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए जैसा कि आप जानते है कि धार्मिक रूप से यह काफी पवित्र पौधा है तो हम इसे लगाने के लिए कुछ बातो का ध्यान रखना चाहिए-

  • जब भी आप शमी का पौधा लगाऐ इसे पवित्र गमले में या साफ जगह में लगाएं।
  • इस पौधे के आसपास नाली का पानी या फिर कूड़ा वगैरा रखने की जगह नहीं होनी चाहिए
  • इस पौधे के गमले को ऐसी जगह रखें जहां पर कोई व्यक्ति गलत चीज ना थूके।
  • शमी के पवित्र पौधे को लगाने के लिए जो भी मिट्टी आप प्रयोग में लाएं उसे साफ जगह से लाऐ नाली की मिट्टी प्रयोग ना करें।
  • गमले में गोबर खाद या फिर कंपोस्ट ही लगाएं 1 मील या फिर केमिकल फर्टिलाइजर का प्रयोग ना करें।
  • शमी के पौधे को लगाने के साथ-साथ इसकी देखरेख भी काफी जरूरी है इस पौधे को ज्यादा पानी की जरूरत नहीं होती लेकिन धूप बहुत चाहिए तो आप कोशिश करें कैसे फुल सनलाइट में ही रखें साथ ही साथ ज्यादा पानी ना दें।

धन की कमी नहीं होने देगा

अगर घर में धन की कमी है या धन टिकता नहीं है। जितना कमाते है उससे अधिक खर्च हो जाता है तो किसी शुभ दिन घर में शमी का पौधा लायें। शनिवार के दिन सुबह जल्दी स्नान करके गमले में शुद्ध मिटटी भरकर शमी का पौधा लगा दे। इसके बाद शमी पौधे की जड़ में एक सुपारी और एक रूपये का सिक्का दबा दे।
पौधे पर गंगाजल अर्पित करें और इसकी पूजा करें। पौधे में रोज पानी डालें याद रहें यह मुरझाना नहीं चाहिए। शाम के समय पौधे के पास एक दीपक जलाएं। ऐसा करने से ही कुछ ही दिन में आप देखेंगे की आपे खर्चे कम होने लगे है और धन की वृद्दि होने लगी है।

शनि की साढ़े शाति को दूर करें

जिन लोगों को शनि की साढ़े शाति है या शनि का दोष है उन्हें नियमित रूप से शमी के पौधे की देखभाल करनी चाहिए। उसमे रोज पानी डालें, उसके पास दीपक जलाएं। शनिवार को पौधे में उड़द की दाल और काले तिल को अर्पित करें। इससे शनि का दुष्प्रभाव और साढ़े शाति कम होगी। शमी के पौधे का रोजाना दर्शन करने से दुर्घटनाएं कम होती है और शरीर स्वस्थ रहता है।

वास्तु दोष दूर करें

घर में शमी का पौधा लगाने से वास्तु दोष दूर होते है और घर में नकारात्मक ऊर्जा कम होती है। इससे घर के सदस्यों में आपसी तालमेल और प्रेम रहता है।

दूर होंगे रोग

अगर आपको किसी तरह का रोग है और वो दूर नहीं हो रहा है तो शनिवार शाम के समय शमी के पौधे के गमले में पत्थर या किसी धातु का छोटा सा शिवलिंग स्थापित करें। शिवलिंग पर दूध चढाएंऔर विधि-विधान से पूजा करें। इसके बाद महा-मृत्युजन्य मन्त्र का जाप करें। ऐसा करने से घर के किसी भी व्यक्ति को लगा रोग दूर हो जायेगा

ये भी पढ़े   कैसे पहचाने असली क्रसुला

विवाह में आई बाधा दूर होगी

कई लड़कियों और लड़के के विवाह में बाधा आती है और इसका सबसे बड़ा कारण है जन्मकुंडली में शनि दोष होना। ऐसे में किसी भी एक शनिवार से शुरुआत करके 45 दिनों तक शाम के शमी शमी के पौधे में घी का दीपक जलाएं और सिंदूर से पूजन करें। इस दौरान शनिदेव से प्राथना करें की जल्द ही उनका विवाह हो। इससे शनि दोष भी समाप्त होगा और विवाह में आ रही बाधाएं भी दूर होगी।

शमी का पौधा लगाते समय हमें साफ सफाई का विशेष ध्यान रखना चाहिए। जिस गमले में हम शमी का पौधा लगाएं वह गमला साफ सुथरा हो। टूटा फूटा ना हो। मिट्टी भी साफ हो। नाली कीचड़ के पास हमें शमी का पौधा नहीं लगाना चाहिए। शमी के पेड़ पर रोजाना दिया बाती करें।

ये भी पढ़े   गुलाब का पौधा कैसे लगाये - Rose plant care in hindi

शमी के पौधे पर शनिदेव का वास होता है। अगर हमसे कोई भी गलती होती है। तो वह हमसे नाराज हो जाएंगे। इसीलिए शमी के पौधे को घर में लगाने के लिए कुछ ज्योतिषी मना करते हैं। वे कहते हैं कि जिस वस्तु, पौधे में शनिदेव का वास हो उस वस्तु से दूर ही रहना चाहिए। उसे घर के अंदर नहीं लाना चाहिए। चाहे वह शनिदेव को शनिवार के दिन चढ़ने वाला सरसों का तेल या फिर शमी का पौधा ही क्यों ना हो।

शमी का पौधा शनिवार के दिन लगाना चाहिए। दशहरे के दिन, नवरात्रों में शमी का पौधा लगाना शुभ होता है। कुछ वास्तुशास्त्र के अनुसार अमावस्या विशेष रूप से शनिश्चरी अमावस्या के दिन शमी का पौधा लगाना शुभ है।

शमी का पौधा शनिवार के दिन लगाना चाहिए। दशहरे के दिन, नवरात्रों में शमी का पौधा लगाना शुभ होता है। शमी का पौधा सूरज डूबने के बाद न लगाएं। या तो सुबह लगाएं या फिर दिल ढलने से पहले लगा ले। शमी का पौधा घर के अंदर ना लगाएं। घर के बाहर लगाएं। हो सके तो इसे घर के बाहर गार्डन में या बालकनी में लगाएं। घर की छत पर, घर के मुख्य द्वार पर भी शमी का पौधा लगा सकते हैं। ध्यान रखें कि जब हम घर के भीतर आए शमी का पौधा हमारे बाये तरफ हो। बाहर जाते समय दाएं तरफ हो। शमी के पौधे को दक्षिण दिशा में, पूर्व में या फिर ईशान कोण में रखना चाहिए।

Tags:
Previous Post
दुकान में बरकत के उपाय
दुकान

दुकान में बरकत के लिए उपाय – दुकान में ग्राहक बढाने के उपाय

Next Post
शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करें, shukra grah ko kaise majbut karen
ग्रह गोचर

शुक्र ग्रह को कैसे मजबूत करे, शुक्र ग्रह को मजबूत करने का मंत्र, शुक्र ग्रह का उपाय