maxresdefault (2)

ऑफिस मे रखे ये फेंगशूई की चीजे तो बनी रहेगी बरकत

सफलता के साथ अधिक से अधिक धन कमाना मनुष्य का लक्ष्य होता है। फेंगशुई में जीवन में सफलता पाने के लिए कई तरह के उपाय बताए गए हैं। हालांकि यह भी एक सच्चाई है कि सिर्फ उपायों से अपनी किस्मत को नहीं बदला जा सकता है, कर्म भी उतने ही आवश्यक हैं, फेंगशुई में कुछ वस्तुओं के बारे में बताया गया है जिसे ऑफिस मे रखने से बरकत बनी रहेगी।

ऑफिस मे रखे ये फेंगशूई की चीजे | vastu tips for office






  • फेंगशुई के अनुसार ड्रैगन को कार्यालय में रखना शुभ माना जाता है। हालांकि घर में ड्रैगन रखने से बचना चाहिए। घर के शयनकक्ष में इसे रखने से शादीशुदा जीवन में तनाव और परेशानी आ सकती है।
  • वास्तु के अनुसार क्रिस्टल ट्री को ऑफिस में रखने से सुख-समृद्धि आती है। ऑफिस में अपनी टेबल पर रखने से कार्यालय में सकारात्मक ऊर्जा आती है। ऑफिस की अधूरी योजनाओं पर दोबारा काम चालू होने की संभावना रहती है। वहीं रुके हुए कार्यों और अटकी हुई योजनाओं पर यह क्रिस्टल ट्री का प्रभाव पड़ता है। यह पौधा विशेष रुप से शुभ माना जाता है।
  • वास्तुशास्त्र में बांस के पौधे को सकारात्मक ऊर्जा का प्रतीक बताया गया है। बांस के पौधे को ऑफिस में मेज पर सीधी ओर रखना लाभकारी होता है। इसके प्रभाव से नकारात्मक ऊर्जा खुद ही नष्ट हो जाती है। इसके बारे में जो खास बात है वह यह है कि इसे खुद नहीं खरीदा जाता है बल्कि बांस के पौधै को उपहार स्वरुप ही प्राप्त करना फलदायी होता है। इस पौधे को अगर घर में रखना हो तो इसे घर की पूर्व या दक्षिण दिशा में रखना चाहिए। इससे वास्तु दोष भी दूर होता है साथ ही आय में बढ़ोत्तरी भी होती है और आय के नए साधन भी मिलने लगते हैं।
  • लाफिंग बुद्धा को ऑफिस मे रखना कई तरह से फलदायी होता है। माना जाता है कि घर, कार्यालय अथवा अपने व्यापाकिरक स्थल कहीं पर भी इसको रख सकते हैं। यह स्वास्थ्य, आरोग्यता, करियर, धन लाभ के साथ संतान प्राप्ति में सहायक होता है। लाफिंग बुद्धा को इस तरह रखते हैं कि वह घर में प्रवेश करता हुआ प्रतीत हो। लाफिंग बुद्धा कई प्रकार से शुभ माना जाता है। फेंगशुई में माना जाता है कि लाफिंग बुद्धा का हंसता हुआ चेहरा काफी सकारात्मक ऊर्जा देने वाला होता है। धन के संचय में आने वाली समस्याएं लाफिंग बुद्धा रखने से दूर हो जाती हैं। बेवजह होने वाले खर्चों को रोकने और आय में नियमितता लाने के लिए लॉफिंग बुद्धा को आप अपने ऑफिस टेबल पर रखना चाहिए। यह धन की बचत करने में मददगार होता है
  • फेंगशुई के अनुसार, सुनहरे सिक्कों वाला जहाज आय के नए रास्ते खोलने वाला होता है। ऑफिस में इसको अपने काम करने की मेज पर रखना शुभ होता है और घर में इसे मुख्य द्वार के निकट रखना फलदायी होता है। यह तभी लाभ पहुंचाता है जब इसे इस तरह रखा जाए कि देखने में यह घर के अंदर प्रवेश करते हुए प्रतीत हो। सुनहरे सिक्कों वाले जहाज के बारे में मान्यता है यह आर्थिक स्थिति को बेहतर करने में सहायक होता है।
  • यह है फेंगशुई कछुआ। इसे आप अपने ऑफिस की टेबल पर भी रख सकते हैं। कछुए के ऊपर छोटा कछुआ और नीचे सिक्के इस बात के प्रतीक हैं कि आप दिन-ब-दिन तरक्की करेंगे और आपके पास धन समृद्धि रहेगी।
  • वास्तु शास्त्र के अनुसार ऑफिस का प्रवेश द्वार यानि मेन डोर पूर्व या उत्तर दिशा में रखना शुभ माना जाता है। इससे बरकत बनी रहती है।
  • फेंगशुई के अनुसार यदि आपके ऑफिस में कांफ्रेंस हॉल है तो वहां धातु की सुंदर मूर्ति रखना शुभ होता है। इससे बरतक बनी रहती है।
  • ऑफिस मे आपके डेस्क को दिखाने वाला शीशा सांकेतिक रूप से आपके काम को दोगुना कर सकता है। आय के मामले में भी यह आपके लिए अच्छा हो सकता है। डेस्क को हमेशा साफ और व्यवस्थित रखना चाहिए नहीं तो शीशा गंदगी को दोगुना बढ़ा देगा।
ये भी पढ़े   Vastu dosh nivaran tips in hindi
Previous Post
sapne me hanuman
सपने

क्यों आते है सपने में हनुमान? क्या आप ने भी देखा सपना हनुमान का ?

Next Post
552869
वास्तु

कैसे सीखें वास्तु शास्त्र? vastu shastra in hindi