क्रासुला के पौधें के फायदे

क्रासुला के पौधें के फायदे, नुकसान और इसे किस दिशा में रखना चाहिए

Crassula plant in hindi – krasula ka podha

क्रॉस्सुल प्लांट को हिंदी में  पुलाव का पौधा कहा जाता है । भारत में क्रासुला का पौधा बहुत मशहूर है । हमारी धरती पर कई ऐसे पौधें है जो स्वास्थ्य के लिए तो फायदेमंद है ही, इसके अलावा वास्तु के हिसाब से भी बहुत काम के है। कुछ पौधे ऐसे भी है जिनकी सही देखभाल और पूजा करने से देवता प्रसन्न होते है, और जीवन से सारी परेशानियां दूर होती है। जैसे शमी का पौधा भगवान शनि देव को प्रिय है और उसकी पूजा करने से भगवान शनि देव प्रसन्न होते है और शनि के सारे दोष दूर भी होते है।

क्रासुला पौधे के लाभ, क्रासुला के चमत्कारी उपाय

उसी तरह तुलसी, पीपल, ब्राह्मी, आंवला आदि पौधों की पूजा करना शास्त्रों में बहुत शुभ माना गया है। इनकी पूजा करने से और इन्हें घर में रखने से कई तरह के फायदे होते है।इसी तरह एक पौधा है क्रासुला का पौधा।क्रॉस्सुल प्लांट फेंगसुई और वास्तु दोनों में हे बहुत महत्तवता रखता है ।कहीं इसके फायदे भी बताये गए है तो कहीं नुकसान।आइये जानते है क्रासुला के पौधें से जुड़े रहस्यों के बारे में।

क्रासुला का पौधा कैसा होता है, क्रासुला का पौधा कैसे लगाया जाता है

जीवन की सभी मुलभुत जरूरतों में से धन सबसे ज्यादा जरुरी है।अगर आपके पास धन है तो आप सब कुछ खरीद सकते है और अपनी बहुत सी जरूरतों को पूरा कर सकते है।वास्तु और चीनी शास्त्र फेंगसुई में कई ऐसे तरीके बताये गए है जिससे आप अपनी धन-संपदा में वृद्दि कर सकते है।
धन को बढाने के लिए हम अक्सर घर में मनी प्लांट लगाते है तो इसको सही दिशा में लगाने से धन बढ़ता है और गलत दिशा में लगाने से नुकसान भी पहुँचता है।

ये भी पढ़े   शमी वृक्ष वास्तु :एक चमत्कारी शमी का पौधा जो कर देगा मालामाल, पीढ़ियों तक वास करेंगी धन की देवी

आज हम ऐसे ही एक पौधे क्रासुला के बारे में जानेंगे। क्रासुला एक बहुत ही मुलायम और फैलावदार पौधा है जिसकी पत्तियां चौड़ी होती है। इनकी पत्तियों का रंग हरा और पीला मिश्रित होता है।
क्रासुला का पौधा दिखने में सुंदर और छुने में मुलायम होता है।सबसे ख़ास बात यह है की इस पौधे की पत्तियां मजबूत होती है, क्योंकि यह रबड़ जैसी होती है जिससे छुने से टूटने का डर नहीं रहता।

क्रसुला पौधे की देखभाल – Crassula plant care

इसकी ज्यादा देखभाल करने की भी जरूरत नहीं होती और इसे आप हफ्ते में 3-4 बार ही पानी दे सकते है। यह घर में लम्बी-चौड़ी जगह भी नहीं घेरता, इसलिए इसे आसानी से  पौधे में लगाया जा सकता है।

क्रासुला के पौधे के फायदे और दिशा

फेंगसुई के अनुसार क्रासुला का पौधा घर के प्रवेश द्वार दाहिनी दिशा में रखना चाहिए, जहाँ से सूर्य की रौशनी इस पर पड़े। फेंगसुई में क्रासुला का पौधा सकारात्मक ऊर्जा को प्रवेश देता है। इस पौधे को घर में रखने से धन में वृद्दि होती है। पैसों के लिए क्रसुला का पौधा बहुत अच्छा माना गया है । यह पौधा धन को आपके घर की और खींचता है।अगर आपके घर में धन नहीं रहता और आते ही चला जाता है तो आप इस पौधे को घर में रखें, आपको बहुत फायदा मिलेगा।इससे घर में पॉजिटिव एनर्जी आएगी और बरकत बढ़ेगी।
कहा जाता है की इस पौधे को लगाने के बाद आपको धन-प्राप्ति के नए-नए अवसर मिलेंगे और आपका मन भी खुश रहेगा।यह पैसे को चुम्बक की तरह आपके घर की और खींचता है।कई लोगो ने इस पौधे को घर में लगाकर इसके फायदे देखे है।अगर आप भी धन की समस्या से परेशान है तो एक बार इस पौधे को घर में जरुर लगायें ।

क्रासुला का पौधा कहां मिलेगा? क्रासुला का पौधा online भी खरीदा जा सकता हैं ।

 

ये भी पढ़े   आप भी कर ले ये ग्राहक बढाने के टोटके आने लगेगी दुकान में बरकत के उपाय
Tags: , ,
 
Next Post
gp
मकान वास्तु

गृह प्रवेश के लिए वास्तु टिप्स